होम / Tree Pension: इन पेड़ो को मिलते हैं पेंशन, इस राज्य के लोग ले सकते हैं लाभ

Tree Pension: इन पेड़ो को मिलते हैं पेंशन, इस राज्य के लोग ले सकते हैं लाभ

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 5, 2023, 12:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tree Pension: अक्सर हम इंसानों को मिलने वाले पेंशन के बारे में जानते हैं लेकिन क्या आपने कभी किसी पेड़ों को भी पेंशन मिलते सना है। लेकिन यह बात सही है कि, पेड़ो को भी पेंशन मिलता है। यह कहीं और नहीं बल्कि स्कीम भारत के ही एक राज्य में मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि, आखिर किस राज्य में और कितने रुपये पेड़ों को पेंशन मिलती है? इसके साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि, अगर आप इस राज्य में रहते हैं तो कैसे इस स्कीम का फायदा आप उठा सकते हैं।

इस स्कींम के तहत मिलता है पेंशन

आपने सुना होगा कि रिटायर होने के बाद लोगों को रिटायरमेंट पेंशन इसके अवाला विधवा पेंशव या वृद्धा पेंशन मिलता है। लेकिन हरियाणा एक ऐसा राज्य है जहां पेड़ों को भी पेंशन देता है। हालांकि, यह पेड़ कोई आम पेड़ नहीं होते, बल्कि काफी बूढ़े पेड़ होते हैं। बूढ़े पेड़ उन्हें कहते हैं जिनकी उम्र 75 साल से ज्यादा होती है। इन पेड़ों को हरियाणा सरकार ‘प्राणवायु देवता’ स्कीम के तहत सालाना पेंशन देती है।

कैसे मिलता है इसका फायदा?

बता दें, इस योजना की घोषणा हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 5 जून 2021 को की थी। इसमें उन्होंने कहा था कि, “प्रदेश के बुजुर्ग पेड़ों के सालाना 2500 रुपये पेंशन दी जाएगी। सबसे बड़ी बात यह है कि, बाद में इस राशि को बढ़ा कर 2750 रुपये कर दिया गया। इस स्कीम के तहत फायदा लेने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑफलाइन माध्यम से भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

इन पेड़ो को मिलता है ज्यादा तरजीह 

आप अगर  हरियाणा राज्य में रहते हैं और आपके पास ऐसे पेड़ हैं जिनकी उम्र 75 साल से ज्यादा है तो, आप अपने पेड़ों का रजिस्ट्रेशन करके इस स्कीम के तहत लाभ ले सकते हैं। वहीं अगर आपके पेड़ पीपल के हैं तो सरकार इन्हें ज्यादा तरजीह देती है। क्योंकि, पीपल का पेड़ हमेशा ऑक्सीजन छोड़ता है, इसलिए हिंदू धर्म को मानने वाले लोग इसकी पूजा भी करते हैं।

यह भी पढें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT