होम / Turmeric milk: हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी को करता है बूस्ट, जानिए क्या है इसके फायदें

Turmeric milk: हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी को करता है बूस्ट, जानिए क्या है इसके फायदें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 6, 2023, 5:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Turmeric milk: बारिश का मौसम सभी को बहुत प्यारा लगता है लेकिन यह काफी सारी बीमारियां लेकर आता है। इन दिनों बहुत सी बीमारियां फैली हुईं हैं। ऐसी ही एक बीमारी आई फ्लू का खतरा आज बहुत ज्यादा फैला हुआ है। वहीं बारिश में भीगने की वजह से जुकाम और बुखार होने का डर भी लगा रहता है। ऐसे मौसम में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और बॉडी में पनपने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आयुर्वेदिक चीजों को खाना फायदेमंद है। खानपान में सावधानी बरतने से ऐसे मौसम में होने वाले संक्रमण से आसानी से बचा सकता है। फिर वो चाहे जुकाम-खांसी हो या फिर आई फ्लू जैसी संक्रमण वाली बीमारियां। ऐसे मौसमी संक्रमण से राहत देने में गोल्डन मिल्क बहुत मदद करता है।

काफी फायदेमंद है हल्दी वाला दूध

अगर आप अपनी और अपने परिवार की सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो हल्दी दुध को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। खासतौर पर उनके लिए जिसे फ्लू हो, ऐसे व्यक्ति के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है। गोल्डन मिल्क बनाने के लिए केवल हल्दी से काम नहीं चलेगा। आपको इसके साथ में इन चीजों को मिक्स जरूर करना चाहिए।

इन चिजों को दूध में मिलाएं-

  • एक गिलास दूध
  • आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  • एक चम्मच देसी घी
  • छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • एक चम्मच शहद

इम्यूनिटी बूस्ट करता है हल्दी वाला दूध

दूध को उबाल कर इन सभी चीजों को मिक्स कर लें। आप रोजाना रात को सोने से पहले इसे पिएं या शाम को पिएं। यह हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही एंटी बैक्टीरियल भी होता है। वहीं म्यूकस को रिलीज करने में मदद करता है। तो अगर आपको सीजनल फ्लू से अगर बचकर रहना है तो इस मिल्क को जरूर पिएं। वहीं आप इसे रोजाना पीने की सोच रहें हैं तो इसमे काली मिर्च की मात्रा को कम कर लें।

ये भी पढ़े-  Ragi Benefits: डायबिटीज से लेकर बच्चों तक सबके लिए रागी फायदेमंद है रागी, यहां जानिए कैसे?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT