होम / Ways To Clean Blankets सर्दियों में कंबल को क्लीन करने के तरिके

Ways To Clean Blankets सर्दियों में कंबल को क्लीन करने के तरिके

India News Editor • LAST UPDATED : November 10, 2021, 12:58 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला :

Ways To Clean Blankets : सर्दियों की शुरूआत हो गई है एैसे में हम अपने स्टोर किए हुए कपड़े, कंबल, और रजाईयां निकालते हैं। लेकिन उनमें रखे रखे फंगस लग जाती है और बदबू भी हो जाती है। एैसे में कपड़ों की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है।

ऊनी कपड़ोें में सबसे भारी कंबल होते हैं। और जब इनको क्लीन करने की बात आती है तो हम बहुत मुश्किल काम लगता है। आज हम आपकी इसी मुश्किल का समाधान लेकर आएं हैं हम आपको कुछ एैसे टिप्स बताएंगे जिससे हम आसानी से कंबल की क्लीनिंग कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें (Ways To Clean Blankets)

अगर आप फंगस को हटाने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि कई बार डिटर्जेंट की वजह से ऊनी कंबल खराब हो जाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके ऊनी कंबल से फंगस भी साफ हो जाए और आपका कंबल नया जैसा दिखे,

तो आप ऊनी कपड़े को साफ करने के लिए हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का ही उपयोग करें। कंबल को साफ करते वक्त आप पानी में फिटकरी भी डाल सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिटकरी का इस्तेमाल करने से भी ऊनी कंबल अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं।

गर्म पानी का करें इस्तेमाल (Ways To Clean Blankets)

जब भी सर्दियों का मौसम आता है, सभी के घरों में कंबल निकलना शुरू हो जाते हैं। लंबे समय से कंबलों का उपयोग ना होने की वजह से इसमें गंदगी, फंगस आदि लग जाती है।

अगर आपके कंबल पर भी फंगस के धब्बे लग गए हैं, तो आप कंबल को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

घरेलू नुस्खे (Ways To Clean Blankets)

फंगस को निकालने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी आजमा सकती हैं। आप चाहें तो सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर हाफ कप व्हाइट विनेगर को पानी में मिक्स कर सकती हैं और उसमें कंबल को कुछ देर के लिए छोड़ सकती हैं।

इसके अलावा, आप कंबल को बैक्टीरिया या फिर फंगस से दूर रखने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अधिक नहीं रगड़ें (Ways To Clean Blankets)

इसके अलावा, जब भी आप कंबल को धोएं या साफ करें, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि कंबल को अधिक ना रगड़ें। ऐसा करने से आपका कंबल खराब भी हो सकता है। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि कंबल को अधिक रगड़ने से ऊनी कंबल डल नजर आते हैं।

कंबल को धूप में सुखाएं (Ways To Clean Blankets)

कंबलों को धोने के बाद आप इसे अच्छी तरह से धूप लगाएं ताकि कंबल में नमी ना रहे। कई बार सर्दियों में धूप नहीं निकलती है, तो आप कंबल को वॉर्डरोब में तब तक ना रखें, जब तक कंबल पर धूप ना लग जाए। अगर आप कंबलों को ड्रायर या फिर प्रेस से सुखा रही हैं, तो फिर भी एक बार उसे धूप जरूर दिखाएं।

इससे फंगस लगने की समस्या नहीं होगी और कपड़ों से नमी पूरी तरह से चली जाएगी। इससे फंगस ही नहीं बल्कि अन्य बैक्टीरिया से भी छुटकारा मिल जाएगा, साथ ही बदबू भी दूर हो जाएगी।

सिलिका जेल का करें इस्तेमाल (Ways To Clean Blankets)

अगर आप चाहती हैं कि आपके कंबल पर फंगस दोबारा ना लगे। आप इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप अपने कंबल को अलमारी या वार्डरोब में रखती हैं, तो आप कंबल के साथ सिलिका जेल के पाउच को रख दें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिलिका जेल कंबल में मौजूद नमी को सोख लेता है, जिससे फंगस या फिर अन्य तरीके के बैक्टीरिया कंबल पर नहीं लग पाते हैं।

(Ways To Clean Blankets)

Read Also :Benefits Of Raisin किशमिश है फायदेमंद, इन 7 समस्याओं से दिलाएगी निजात

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT