होम / World Consumer Rights Day 2024: विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस आज, जानें इसका इतिहास और महत्व

World Consumer Rights Day 2024: विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस आज, जानें इसका इतिहास और महत्व

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 15, 2024, 9:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), World Consumer Rights Day 2024: उपभोक्ताओं के पास कुछ अधिकार हैं जिनके बारे में जागरूक होना बहुत जरुरी है। जानकारी आपको कई तरह की परेशानियों में पड़ने से बचाता है। अक्सर ग्राहक धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं। शोषण या गुमराह होने से बचने के लिए आवश्यक है। अधिकार यह भी सुनिश्चित करते हैं कि उपभोक्ताओं को पैसे का कुल मूल्य मिले।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनका शोषण न हो या उनके साथ धोखा न हो, उनके लिए अधिकारों को जानना और हर समय उनका अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी लोगों को अपने अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं होती है और यह उनके लिए मुश्किल हो सकता है। उपभोक्ता अधिकारों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है। यह राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस से अलग है. जबकि दोनों समान अधिकारों की बात करते हैं, राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है जबकि विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस वैश्विक स्तर पर अलग-अलग फोकस और दायरे के साथ मनाया जाता है।

तारीख और इतिहास

जैसा कि हम इस वर्ष विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यहां कुछ चीजें हैं जो हमें अवश्य जाननी चाहिए। हर साल विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 15 मार्च को मनाया जाता है। इस साल यह विशेष दिन शुक्रवार को है। 15 मार्च, 1962 को राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी ने अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष भाषण दिया और उपभोक्ता अधिकारों कोसंबोधित किया। इस घटना से पहली बार किसी विश्व नेता ने उपभोक्ता अधिकारों के बारे में बात की। 1983 में पहला विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया। तभी से संयुक्त राष्ट्र ने इस विशेष दिन को मान्यता दी है।

Also Read: Ramadan 2024: खजूर खाकर क्यों तोड़ते हैं रोज़ा, जानें ये खास वजह

महत्व

इस दिन, लोग उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एकत्रित होते हैं जो उन्हें भेदभाव, अनुचित प्रथाओं और शोषण से बचा सकते हैं। इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका हमारे पास मौजूद उपभोक्ता अधिकारों के बारे में खुद को शिक्षित करना और यह जानना है कि हम उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं। यह दिन लोगों को अपने अधिकारों की रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित करता है कि वे कदाचार से सुरक्षित हैं।

Also Read: Mission Bharosa: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए यूपी में ‘मिशन भरोसा’ लॉन्च, यहां जानें इससे जुड़ी कुछ अहम बिंदू

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT