होम / छाती और गले में जमे गाढ़े कफ को चुटकियों में साफ कर देंगा ये उपाय, मिनटों में दिलाएगा राहत

छाती और गले में जमे गाढ़े कफ को चुटकियों में साफ कर देंगा ये उपाय, मिनटों में दिलाएगा राहत

Babli • LAST UPDATED : September 21, 2024, 10:11 am IST

Cold and Cough Treatment

India News (इंडिया न्यूज़), Cold and Cough Treatment: सर्दियों के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने से संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यही वजह है कि इन दिनों ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी, फ्लू और गले में खराश जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं। सबसे ज्यादा परेशानी गले और छाती में जमा कफ से होती है। कफ एक गाढ़ा, चिपचिपा पदार्थ होता है जो बीमार होने पर आपके गले के पिछले हिस्से में लटकता है। बलगम चिपचिपा होता है, इसलिए इसमें धूल, एलर्जी और वायरस आसानी से फंस सकते हैं। कफ बढ़ने से आपको सांस लेने, बोलने या निगलने में दिक्कत हो सकती है। इतना ही नहीं, यह गाढ़ा जिद्दी कफ घरघराहट, सोने में दिक्कत, गले में खराश, सीने में तकलीफ और श्वसन संक्रमण का कारण भी बन सकता है।

चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video

छाती में जमा कफ कैसे निकालें?

आप छाती में फंसे कफ को निकालने के लिए दवाइयों का सेवन कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि लंबे समय तक दवाइयों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे कुछ नुस्खें बताएंगे जिससे आप इस जमे गाढ़े कफ को चुटकियों में साफ कर पाएंगे।

हाइड्रेटेड और गर्म रहें

गर्म तरल पदार्थ पीने से बलगम को निकालने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप जूस, शोरबा और सूप जैसे तरल पदार्थ पी सकते हैं। इनके अलावा आप डिकैफ़िनेटेड चाय, फलों का जूस और नींबू पानी आदि ले सकते हैं। इसके अलावा खुद को गर्म रखने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब शरीर का तापमान अधिक होता है, तो यह कफ को ढीला करने में मदद करता है। इसके लिए गर्म पानी से नहाएं, गर्म कपड़े पहनें और कंबल आदि का इस्तेमाल करें।

पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन

ये जड़ी-बूटियां काम आएंगी

नींबू, अदरक और लहसुन आदि कफ को ढीला करने में मददगार हैं। 2018 के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि ये सर्दी, खांसी और अतिरिक्त बलगम के इलाज में मदद कर सकते हैं। लाल मिर्च जैसी चीजें जिनमें कैप्साइसिन होता है, साइनस को साफ करने और बलगम को निकालने में मदद कर सकती हैं। इनके अलावा, मुलेठी की जड़, जिनसेंग, जामुन, अनार आदि भी फायदेमंद हैं।

सांप कैसे और क्यों करता है आत्महत्या? इसके पीछे की वजह जान आप रह जाएंगे हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कैसे बनाया जाता है तिरुपति मंदिर का प्रसाद, क्या होती है एक लड्डू की कीमत? जानवरों की चर्बी के लिए हुआ बदनाम
Yashasvi Jaiswal Record: सुनील गावस्कर का 51 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त, बांग्लादेश के सामने इस भारतीय बल्लेबाज ने विश्व क्रिकेट में किया कमाल
शादी के दिन भी की जल्दबाजी? मेकअप आर्टिस्ट के लिए नहीं थे 2 घंटे, एक्ट्रेस ने सालों बाद खोला राज
लिफ्ट लेने के बहाने रूकबाई गाड़ी, फिर लूटा… कानपुर में गल्ला व्यापारी के साथ ये क्या हो गया?
Patna News: NIT कैंपस के गर्ल्स हॉस्टल में छात्रा ने किया आत्महत्या! जानें पूरा मामला
Indore Crime News: पुलिस ने सात लग्जरी कारों के साथ दो आरोपियों को किया गिरफ्तार, मास्टरमाइंड फरार
क्या घर में कबूतरों का अंडे देना शुभ है? या फिर किसी बड़े खतरें का संकेत! क्या कहता है वास्तु
ADVERTISEMENT