होम / शराब पीकर क्यों फर्राटे से निकलने लगती है 'अंग्रेजी'? आज खुल गई शराबियों की पोल!

शराब पीकर क्यों फर्राटे से निकलने लगती है 'अंग्रेजी'? आज खुल गई शराबियों की पोल!

Babli • LAST UPDATED : September 24, 2024, 12:34 pm IST

Indians Speaks English After Drinking Alcohol

India News (इंडिया न्यूज), Indians Speaks English After Drinking Alcohol: हम में से अकसर बहुतों ने इस चीज का अनुभव किया होगा की शराब की एक घुठ अंदर जाते है लोग फर्राटें से इंग्लिश बोलने लगते है। शराब पीने के बाद ज्यादातर लोगों के मुंह से नशे में अंग्रेजी निकलने लगती हैं। कई बॉलीवुड फिल्मों में भी ऐसे ही अनोखे सीन दिखाए गए है। इंसान भले ही होश में अंग्रेजी में बात ना करें लेकिन शराब के नशे में अक्सर देखा गया है कि भारत के लोगों के मुंह से अंग्रेजी निकलने लगती है।

‘लापता लेडीज’ को मिली ऑस्कर में एंट्री, जानें इस फिल्म में क्या है खास

क्यों शराब पीते ही बोलते है अंग्रेजी

लेकिन क्या आपने सोचा है कि आखिर ऐसा होता क्यों हैं? तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके पीछे की वजह के बारे में जानकारी देंगे। साइंस मैगजीन ‘जर्नल ऑफ साइकोफार्माकोलॉजी’ ने इस पर रिसर्च की है और इसके पीछे के कारण का पता लगाया है। कई शराबियों की मानसिक स्थिति की जांच के बाद यह खास वजह सामने आई है। रिसर्च में यह भी पाया गया है कि शराब सोशल एंग्जाइटी और बेचैनी को कम करती है। यही वजह है की जब हम बिना चिंता के लोगों से बात करते हैं, तो हमारे मुंह से दूसरी भाषा बेहतर तरीके से निकलने लगती है।

इसके साथ ही रिसर्च में ये भी देखा गया है की जब नशा उतरता है, तो हमें लगता है कि हमारी दूसरी भाषा में सुधार हुआ है और हम उसमें आसानी से बात कर सकते हैं। और कई बार लोग अंग्रेजी के ऐसे शब्दों का भी इस्तेमाल करने लगते हैं जो असल में इंग्लिश के शब्द है ही नहीं। शराब पीने के बाद किसी भी इंसान को वो करने का कॉन्फिडेंस आ सकता है, जिसे वह होश में करने से डरता है।

क्या है ‘उन्नी वाववो’ का मतलब? जो हर रात बेटी Raha के लिए गाते है Ranbir Kapoor मलयालम लोरी

शराब पीने का होता है उल्टा असर

रिसर्च में यह भी चेतावनी दी गई है कि ज्यादा शराब पीने का इसका असर उल्टा हो सकता है। शराब पीने से जुबान लड़खड़ाने लगती है, फर्राटेदार बोलना मुश्किल हो जाता है और आत्मविश्वास भी घट जाता है। इसके अलावा, ज्यादा शराब पीने से इंसान की परफॉर्मेंस पर भी बुरा असर पड़ता है। बता दें की एल्कोहल यूज डिसऑर्डर (AUD) से पीड़ित लोगों के ब्रेन के कॉर्टेक्स पतले हो जाते हैं। यह ब्रेन की झुर्रीदार बाहरी परत है जो कई जरूरी काम करने के लिए जिम्मेंदार होती है। इसमें याद रखने, क्रिएटिविटी और निर्णय लेने की क्षमताओं को प्रभावित करती है।

30 की उम्र में दूल्हा बना एक्टर, कौन है मास्क में छिपी हुई करोड़पति यूट्यूबर की बेगम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Adani Energy Solutions: यूटिलिटीज फॉर नेट जीरो अलायंस में शामिल हुए अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस और अडानी ग्रीन 
कही आप भी तो नहीं कर रहे है इन दिनों में तुलसी पूजा…बिल्कुल भी मत कर बैठिएगा ये भूल नहीं तो दरिद्रता को दे बैठेंगे न्योता?
Tirupati Balaji मंदिर में चलता है इन 4 पुश्तैनी परिवारों का राज, चौंका देगा इन्हें मिलने वाला वेतन और सुविधाएं
मशहूर एक्ट्रेस ने अपने एक्स पति से छीनी सारी प्रॉपर्टी, तलाक के बाद बोले- ‘मुझे राक्षस बना दिया…’
Ghazipur News: दिनदहाड़े गांव में गोली मारकर फरार हुआ आरोपी, मौके पर पहुंची पुलिस
Bihar Flood: गंगा के जलस्तर में तेजी से बढ़त! 26 सितंबर तक स्कूल रहेंगे बंद
Dausa news: जिला मुख्यालय पर बड़ी कार्रवाई, 26 घरेलू गैस सिलेंडर किए जब्त
ADVERTISEMENT