होम / Joyeeta Vasu: अमेरिका को पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाना चाहिए

Joyeeta Vasu: अमेरिका को पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाना चाहिए

India News Editor • LAST UPDATED : September 17, 2021, 12:56 pm IST

In this article you can read the article of Joyeeta vasu

जोयिता वसु (संपादक: द संडे गार्डियन)

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन का यह बयान कि पाकिस्तान के कुछ हित संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ परस्पर विरोधी थे और वाशिंगटन इस्लामाबाद के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करेगा, बहुत महत्वपूर्ण है। वह जो बिडेन प्रशासन की पाकिस्तान नीति का पहला सार्वजनिक उद्घोषणा था। पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान को राष्ट्रपति बिडेन का फोन कॉल, जिसके लिए वह और उनके लोग सार्वजनिक रूप से ललक रहे हैं।

बाइडेन के पद पर रहने के नौ महीने बाद भी अभी तक अमल में नहीं आया है। इससे यह आभास होना चाहिए कि दोनों देशों के बीच सब कुछ ठीक नहीं है। लेकिन जो अनकहा था, वह आखिरकार कांग्रेस की सुनवाई में कहा गया, जहां पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को कगार पर रखने के लिए दशकों से निभाई गई भूमिका के लिए कड़ी आलोचना की, जबकि अपने हितों की पूर्ति के लिए सभी प्रकार के आतंकवादी समूहों का पोषण और उपयोग किया। ब्लिंकन स्पष्ट था कि पाकिस्तान ‘हक्कानी सहित तालिबान के सदस्यों को शरण देने में शामिल है’।

ब्लिंकन ने यह भी कहा, ‘हमें जो देखना है वह इस बात पर जोर देना है कि पाकिस्तान को शामिल करने के लिए हर देश, तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अपेक्षाओं पर खरा उतरता है, अगर उसे किसी की वैधता प्राप्त होती है तरह या किसी भी तरह का समर्थन, इसलिए पाकिस्तान को उन लक्ष्यों की ओर काम करने और उन अपेक्षाओं को बनाए रखने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के व्यापक बहुमत के साथ खड़े होने की जरूरत है।’ मान्य शब्द। लेकिन आईएसआई के पूर्व प्रमुख हामिद गुल के रूप में, ‘अफगानिस्तान में अमेरिका को हराने के लिए अमेरिका का उपयोग करके’ विशेष रूप से, ‘दोहरी’ भूमिका के लिए पाकिस्तान को दंडित करने के लिए अमेरिका कितनी दूर जाने को तैयार है – और अभी भी निभाता है – घमण्ड किया था? यह मानने का कोई कारण नहीं है कि पाकिस्तान जैसा दुष्ट देश अफगानिस्तान के मुद्दे पर ‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय के व्यापक बहुमत के साथ खड़ा होगा’, और इस तरह काबुल में एक आतंकवादी शासन स्थापित करके हासिल किए गए लाभ को छोड़ देगा।

इसके बजाय, पीआरसी के समर्थन के साथ, अब यह अपने दुस्साहस के साथ जारी रखने के लिए और भी अधिक उत्साहित महसूस करता है। किसी भी अमेरिकी प्रशासन ने एक दुष्ट पाकिस्तान के खिलाफ – कुछ सांकेतिक सहायता कटौती को छोड़कर – कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है, और यह 9/11 के अपराधी के बावजूद, ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तानी क्षेत्र में, पाकिस्तानी सेना के दरवाजे पर पाया गया। विचित्र रूप से, जैसा कि अमेरिकी मीडिया में हाल के कुछ लेखों के अवलोकन से पता चलता है, यहां तक कि लादेन की खोज को अब कम से कम एक वर्ग द्वारा काटा जाने की कोशिश की जा रही है, क्योंकि यह अमेरिका के साथ पाकिस्तान के सहयोग का परिणाम है।

अमेरिका ने पहले भी सार्वजनिक रूप से पाकिस्तान के साथ अपनी नाराजगी व्यक्त की है, लेकिन जब पीतल के हमलों की बात आती है, तो पाकिस्तान अभी भी अमेरिका का प्रमुख गैर नाटो सहयोगी (एमएनएनए) है, और इस प्रकार विशेष वित्तीय और सैन्य उदारता के लिए पात्र है। पब्लिक ओप्रोब्रियम ने कभी भी अमेरिका से कार्रवाई में अनुवाद नहीं किया है।
इस प्रकार, पाकिस्तान हर बार हत्या से बच गया है। वास्तव में, अमेरिका की निष्क्रियता में पाकिस्तान का विश्वास ऐसा था- और अमेरिका को ठगने की अपनी क्षमता में- कि वह हाल तक, एफएटीएफ की ग्रे सूची से बाहर आने की उम्मीद कर रहा था, क्योंकि यह अमेरिकी सैनिकों को बाहर निकालने में वाशिंगटन की ‘मदद’ कर रहा था। अफगानिस्तान से हालांकि, इस बार जीएचक्यू रावलपिंडी के लिए अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थक वहाबी ‘प्रगतिशील’-वास्तव में, कट्टरपंथी और प्रतिगामी-फ्रिंज के समर्थन के बावजूद, हुक से बाहर निकलना इतना आसान नहीं हो सकता है।

इस बार पाकिस्तान ने अमेरिका को युद्ध के मैदान में ‘पराजित’ करने की लाल रेखा को पार कर लिया होगा, जिसे महाशक्ति ने दो दशकों तक निवेश किया था। विडंबना यह है कि अगर इमरान खान एंड कंपनी ने अफगानिस्तान से अमेरिका के बाहर निकलने पर खुशी का सहारा नहीं लिया होता, तो पाकिस्तान के लिए चीजें ऐसी नहीं होतीं; या जीएचक्यू ने तालिबान सरकार में हक्कानी जैसे अपने पालतू आतंकवादियों को शामिल नहीं किया था। पाकिस्तान ने जो भूमिका निभाई है, उसकी अब बहुत अधिक सार्वजनिक जांच हो रही है, जैसा कि कांग्रेस की सुनवाई में मिली कड़ी आलोचना से स्पष्ट है।

साथ ही, कोई भी अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं चाहता कि उसके लोग उसे ऐसे देखें जैसे उसे सवारी के लिए ले जाया गया हो। इन सबके बावजूद अगर अमेरिका फिर से अफगानिस्तान की आग बुझाने के लिए आगजनी करने वाले को काम पर लगाने के जाल में फंसता है, तो इसके लिए सिर्फ़ खुद ही दोषी होगा. ब्लिंकन को पाकिस्तान के साथ ‘संबंधों पर पुनर्विचार’ करने के अपने वादे को पूरा करना चाहिए। हो सकता है कि पाकिस्तान के मेजर नॉन नैटो एली (एमएनएनए) का दर्जा, या कुछ इसी तरह को हटाकर, पोर पर एक मामूली रैप काम नहीं करेगा। समय की मांग है कि पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाया जाए और यही प्रक्रिया अमेरिका को शुरू करनी चाहिए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT