होम / Mental Health Care Needs Effective First Aid मानसिक स्वास्थ्य के देखभाल को प्रभावी प्राथमिक उपचार की दरकार

Mental Health Care Needs Effective First Aid मानसिक स्वास्थ्य के देखभाल को प्रभावी प्राथमिक उपचार की दरकार

India News Editor • LAST UPDATED : October 8, 2021, 2:13 pm IST

Mental Health Care Needs Effective First Aid

सुरवी शर्मा कुमार
स्तंभकार

परंपरागत रूप से, मानसिक स्वास्थ्य देखभाल लोगों को, ज्यादातर वयस्कों को, संकट और पागलपन से उत्पन्न होने वाली आपात स्थितियों में देखभाल प्रदान करने के लिए उन्मुख किया गया है। दशकों पहले, जब मैं स्कूल में था, हमने मानसिक बीमारी को एक ‘रहस्यमय किस्म’ की बीमारी माना। हम सब उसके बाद एक लंबा सफर तय कर चुके हैं और आज भी बच्चे मानसिक बीमारी के बारे में पूरी तरह से अलग विचार रखते हैं और इस संबंध में अधिक खुले और स्वीकार करते हैं।
पीढ़ी के इस सकारात्मक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, (और आज हम में से बाकी भी), नीति निमार्ताओं को आसन्न मानसिक बीमारी महामारी को नियंत्रित करने के उपाय तैयार करने चाहिए; और मेरा मानना है कि परेशान दिमाग के लिए व्यापक प्राथमिक चिकित्सा सेवाएं सूची में सबसे ऊपर होनी चाहिए। आज के संदर्भ में अव्यक्त बीमारी की रोकथाम और जल्दी पता लगाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य देखभाल मॉडल विकसित करने की आवश्यकता है, साथ ही बच्चों और किशोरों के लिए अधिक युवा-केंद्रित दृष्टिकोण कोविड -19 स्कूल के वर्षों को देखते हुए, वे अब लगभग दो वर्षों से गुजर रहे हैं। 50% से अधिक वयस्क मानसिक विकारों की शुरूआत 18 वर्ष की आयु से पहले हुई है। किशोरावस्था सामाजिक और भावनात्मक आदतों को विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि है जो बदले में समग्र मानसिक भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। यह पारस्परिक कौशल भावनात्मक प्रबंधन सीखने का समय है। अब जब स्कूल फिर से खुल रहे हैं, अधिकारियों के पास नैदानिक रूप से बीमार लोगों के लिए सही रेफरल सेवाओं के अलावा रोग जांच और परामर्श सेवाएं होनी चाहिए।

मानसिक स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों की कमी को ध्यान में रखते हुए, मानसिक बीमारी में प्राथमिक उपचार, हमारा मानना है कि हमारी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को इस पर ध्यान देना चाहिए। मन के मुद्दों को संभालने में प्राथमिक उपचार के उपकरण हैं – रोगी की बात सुनना, सहानुभूतिपूर्ण बात करना और पीड़ित की स्थिति का विश्लेषण करना, अच्छा संचार बनाए रखना और अंत में, जरूरत पड़ने पर नैदानिक देखभाल तक पहुंचने में मदद करना। यह देखा गया है कि इस तरह का प्राथमिक उपचार 60% तक के मामलों को सफलतापूर्वक संभाल सकता है।

यह सामान्य ज्ञान है कि जल्दी ठीक होने वाली बीमारियों का बेहतर परिणाम होता है और बीमारी का बोझ कम होता है। दुर्लभ स्वास्थ्य संसाधनों वाले देश में बीमारी के बोझ को कम करना और भी महत्वपूर्ण है, वर्तमान स्थिति में मनोरोग के क्षेत्र में संसाधनों की स्थिति और भी खराब है। भारत में प्रति 100,000 आबादी पर 0.75 मनोचिकित्सक हैं, जबकि वांछित संख्या प्रति 100,000 पर ३ मनोचिकित्सकों से ऊपर है। नैदानिक मनोविज्ञान संसाधनों और पैरामेडिक्स के लिए समान संख्याएं हैं। उपचार मार्गों के बेहतर परिणाम स्वस्थ कामकाजी दिमागों को सक्षम बनाते हैं जिनका देश के विकास और अर्थव्यवस्था पर सीधा प्रभाव पड़ता है। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि भारत में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के कारण 2012-2030 के बीच आर्थिक नुकसान का अनुमान 1.03 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।
अधिकतर किशोर आयु वर्ग के लिए सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं का संस्थागतकरण और प्रावधान समय की आवश्यकता है। मानसिक स्वास्थ्य में प्राथमिक उपचार आने वाली आपदा से बचाव में मदद कर सकता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह 60% नवोदित मानसिक बीमारियों को कम करता है। इस तरह के निवारक देखभाल मॉडल की अब सबसे अधिक आवश्यकता है क्योंकि स्कूल फिर से खुल रहे हैं और बच्चे स्कूल की रस्मों में लौट रहे हैं। हमें याद रखना चाहिए कि सभी वयस्क मानसिक बीमारियों में से 80% की उत्पत्ति उनकी किशोरावस्था में होती है।
आज के संदर्भ में, हमें यह याद रखना चाहिए कि इस जेन जेड ने ग्रह पर जितने भी कुछ साल बिताए हैं, उसमें सबसे खराब देखा है। और मनोचिकित्सकों के कार्यालयों में पूरे देश में किशोर आगंतुकों में कई गुना वृद्धि देखी गई है। ऐतिहासिक रूप से, आपदाएं समाप्त होने और शारीरिक रोग ठीक होने या नियंत्रित होने के बाद, आपदा नियंत्रण उपायों के प्रभाव लोगों के दिमाग में लंबे समय तक चलने वाले होते हैं। उडश्कऊ 19 महामारी की लंबाई और सख्त नियंत्रण उपायों को देखते हुए यह पूंछ इस दशक में और भी अधिक समय तक बनी रहने वाली है। और सभी आयु समूहों या जीवन के चरणों में, विकासशील दिमाग वाले किशोर बचपन की अवस्था से वयस्कता की ओर तेजी से बढ़ते हैं, सबसे कमजोर होते हैं। उडश्कऊ समय में 13 या 14 साल के बच्चों में अवसाद और चिंता के मामले देखे गए हैं। उम्र के। मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के कार्यालय किशोर आगंतुकों की आसमान छूती वृद्धि को प्रकट करते हैं, और युवाओं में अवसाद और आत्महत्या के विचार हाल के इतिहास में इस समय सबसे अधिक हैं।

मेरा मानना है कि हमें मानसिक स्वास्थ्य में पदोन्नति और रोकथाम पर विचार करना चाहिए, न कि केवल मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की जिम्मेदारी। प्रभावी हस्तक्षेपों और रोग परिणामों में सुधार के लिए एकीकृत बहु-विषयक सेवाओं की आवश्यकता है जिनका स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की लागत पर सीधा प्रभाव पड़ता है। हालांकि, हमें यह याद रखना चाहिए कि मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की वैज्ञानिक, नैतिक और नैतिक जिम्मेदारी है कि वे मानसिक स्वास्थ्य की जरूरतों को पूरा करने की प्रक्रिया में शामिल सभी सामाजिक, राजनीतिक और अन्य स्वास्थ्य देखभाल निकायों को दिशा दें, खासकर युवा वर्षों के दौरान। मानसिक स्वास्थ्य प्राथमिक चिकित्सा एक साक्ष्य-आधारित पाठ्यक्रम होना चाहिए जो प्रतिभागियों को मानसिक बीमारी और मादक द्रव्यों के दुरुपयोग के संकेतों और लक्षणों को पहचानना सिखाता है।
यह प्रशिक्षुओं को प्रतिक्रिया देने के लिए कौशल प्रदान करना चाहिए जब उनका कोई करीबी मानसिक स्वास्थ्य या मादक द्रव्यों के सेवन के संकट का सामना कर रहा हो। प्रशिक्षण मुफ्त होना चाहिए और सभी के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य प्रणाली बनाने के लिए एक व्यापक योजना के लिए प्रशिक्षु को एक प्रमाण पत्र प्रदान करना चाहिए। पाठ्यक्रम को मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा सही ढंग से डिजाइन किया जाना चाहिए और कम अवधि (कुछ सप्ताह) का होना चाहिए ताकि छात्र और युवा पेशेवर सीखने के लिए आगे आ सकें और समाज में सार्थक योगदान दे सकें। छोटे शहरों और गांवों में भी बेहतर पहुंच और लोगों को सक्षम बनाने के लिए यह अंग्रेजी और हिंदी के अलावा स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध होना चाहिए। व्यवहारिक स्वास्थ्य पर केंद्रित ये प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सीपीआर के प्रशिक्षण की तरह होने चाहिए। प्रशिक्षित लोगों में से कई लोगों की जान बचाएंगे, और कई लोगों को स्कूलों, कार्यस्थलों और आस-पड़ोस में मदद करेंगे।

मानसिक स्वास्थ्य प्राथमिक चिकित्सा के लिए प्रशिक्षुओं को विभिन्न स्थितियों के बारे में सिखाया जाना चाहिए, जिसमें किसी को पैनिक अटैक में मदद करना और किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करना शामिल है जिसने ओवरडोज किया है। कार्यक्रम इस बात पर भी ध्यान केंद्रित करता है कि किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कैसे जुड़ना है जो आत्महत्या कर सकता है और आत्महत्या के जोखिमों के संकेतों की पहचान कर सकता है।

निवारक मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षु कार्यक्रमों को दुनिया के कई हिस्सों में एक व्यापक मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्रणाली के हिस्से के रूप में देखा जाता है जो जरूरतमंदों को शुरूआती पहचान और प्राथमिक चिकित्सा सेवाओं में सफल रहे हैं। इस तरह के मानसिक स्वास्थ्य देखभाल मॉडलिंग अध्ययनों से पता चलता है कि मानसिक विकारों के बोझ का 60% इष्टतम देखभाल और सेवाओं तक पहुंच के साथ भी टाला जा सकता है। यह मानसिक विकारों की घटनाओं को कम करने, साक्ष्य-आधारित रोकथाम रणनीतियों और नीति कार्रवाई का उपयोग करने की आवश्यकता की ओर इशारा करता है। यह विशिष्ट समाजशास्त्रीय और स्वास्थ्य संबंधी जोखिम कारकों के साथ-साथ बीमारी के चरण के लिए विशिष्ट हस्तक्षेपों को सक्रिय करने के लिए स्वास्थ्य हस्तक्षेपों को तैयार करने के मामले में अधिक व्यक्तिगत देखभाल की अनुमति देता है।

Read More : 3000 किलो हेरोइन मामले में एनआईए ने अमृतसर में पूर्व अकाली नेता के घर ली तलाशी

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT