होम / Amrit Udyan: फरवरी में इस दिन से खुल रहा है अमृत उद्यान, जाने एंट्री का समय और कैसे करें टिकट बुकिंग

Amrit Udyan: फरवरी में इस दिन से खुल रहा है अमृत उद्यान, जाने एंट्री का समय और कैसे करें टिकट बुकिंग

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 30, 2024, 8:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Amrit Udyan Opening: देश की राजधानी दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में स्थित अमृत उद्यान (Amrit Udyan) एक बार फिर से आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है। जी हां, 2 फरवरी से लोग अमृत उद्यान में लगे अलग-अलग तरह के फूलों, फव्वारों, सर्कुलर गार्डन की खूबसूरती को करीब से देख पाएंगे। ये उद्यान 31 मार्च तक खुला रहेगा। अमृत उद्यान घूमने के लिए आपको टिकट लेनी होगी, जो बिल्कुल फ्री होता है। तो यहां जानिए अमृत उद्यान में एंट्री का समय, निकटतम मेट्रो स्टेशन और कैसे ले सकते हैं टिकट?

अमृत उद्यान में एंट्री का समय

अमृत उद्यान में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक प्रवेश मिलेगा, लेकिन आप 5 बजे तक उद्यान घूम सकते हैं। उद्यान में घूमने के लिए आने वाले लोग 6 स्लॉट में घूम सकेंगे। दो स्लॉट सुबह 10 से 12 बजे तक खुलेंगे। एक स्लॉट में 7500 लोग एक साथ घूम पाएंगे। वीकेंड पर हर शिफ्ट में 10000 लोगों को उद्यान में जाने की अनुमति दी जाएगी। इसी तरह सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे की चार शिफ्ट्स में 5000 और वीकेंड पर 7500 लोगों को अनुमति दी जाएगी।

विशेष श्रेणी के इस दिन खुलेगा अमृत उद्यान

  • अमृत उद्यान 22 फरवरी को दिव्यांग व्यक्तियों के लिए,
  • 23 फरवरी को रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिसकर्मियों के लिए,
  • 1 मार्च को महिलाओं और जनजातीय महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के लिए,
  • 5 मार्च को अनाथालयों के बच्चों के लिए खुला रखा जाएगा।

ऐसे ले सकते हैं टिकट

अमृत उद्यान घूमने के लिए आपको टिकट लेना होगा। टिकट बुकिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही सुविधा मौजूद है। राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट visit.rashtrapatibhavan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन में लगी कियॉस्क मशीन से भी टिकट लिया जा सकता है और वहां मौजूद काउंटर से भी टिकट ले सकते हैं। अमृत उद्यान के साथ-साथ पर्यटक राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय भी देख सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले से अपना स्लॉट बुक कराना होगा।

अमृत उद्यान जाने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन

अगर आप यहां मेट्रो से आने की सोच रहे हैं, तो केंद्रीय सचिवालय सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन है। घूमने के लिए आम लोगों के लिए एंट्री नॉर्थ एवेन्यू के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होगी। जिसके लिए केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से शटल बस सेवा सुबह 9.30 बजे से शाम 5.00 बजे के बीच हर 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध रहेगी।

साथ ले जा सकते हैं ये चीज़ें

लोग अपने साथ मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक चाबियां, पर्स/हैंडबैग, पानी की बोतलें और बच्चों के लिए दूध की बोतलें ले जा सकते हैं।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chardham Yatra: चारधामों में 31 मई तक कोई VIP दर्शन नहीं, मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर प्रतिबंध- Indianews
Kapil Sibal: कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के चुने गए अध्यक्ष- Indianews
Odisha: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा, बीजेडी के साथ झड़प में भाजपा कार्यकर्ता की मौत- Indianews
Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews
Madhya Pradesh: नशे के आदी बेटे ने बैट से पीट-पीटकर पिता की हत्या, मां को भी किया घायल- Indianews
Goa land grabbing case: ईडी ने गोवा में जमीन हड़पने के मामले में 36 लोगों के खिलाफ शिकायत की दर्ज – Indianews
Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को 6 दिन की ईडी हिरासत में भेजा गया, छापे में 37 करोड़ हुए थे बरामद- Indianews
ADVERTISEMENT