होम / Dark Circles: आंखों के नीचे से डार्क सर्कल को खत्म करने का आर्युवेद का सबसे हिट फॉर्मूला

Dark Circles: आंखों के नीचे से डार्क सर्कल को खत्म करने का आर्युवेद का सबसे हिट फॉर्मूला

Simran Singh • LAST UPDATED : July 12, 2023, 1:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dark Circles, दिल्ली: आज के इस फैशन और Trend के जमाने में खूबसूरत दिखना बेहद जरूरी हो गया है। इसके लिए लोग तरह तरह के तरीके आजमाते हैं लेकिन कई बार फिर भी फर्क नहीं पङता। लोग महँगे महँगे Products इस्तेमाल करने के बाद भी अच्छा रिजेल्ट नहीं पाते पर हमारा देश घरेलू नुस्खों का खजाना माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको डार्क सर्कल्स खत्म करने का एक आसान और असरदार उपाय बताने वाले हैं।

एलोवेरा

आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स की परेशानी आपकी खूबसूरती पर गहरा असर डालती है। इसलिए इसे कम करना बहुत ही जरूरी है। डार्क सर्कल की समस्या अक्सर उन लोगों को होती है जो नींद न आना, स्ट्रेस में रहना, खानपान सही न होना जैसी परेशानियों से जूझ रहे होते हैं। कई लोग डार्क सर्कल को कम करने के लिए तरह-तरह का ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं।  लेकिन इससे आपके डार्क सर्कल पर कुछ खास असर नहीं पड़ता है। ऐसे में अगर आप डार्क सर्कल्स की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे एलोवेरा की मदद से डार्क सर्कल दूर कर सकते हैं।

एलोवेरा और नींबू

डार्क सर्कल हटाने के लिए आप एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए आप 1 कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स करें। अब इसे करीब 15 मिनट के लिए आंखों के आसपास लगाएं। इससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होगी और आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

एलोवेरा और आलू

वहीं डार्क सर्कल को हटाने के लिए एलोवेरा और आलू का पेस्ट भी आपके लिए असरदार हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच आलू का रस लें और इसमें करीब 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। इसके बाद इस मिक्सचर को आंखों के आसपास लगाएं। फिर करीब 15 मिनट बाद आंखों को अच्छी तरह से धो लें। यह कुछ ही दिनों में आपकी डार्क सर्कल की समस्या दूर कर देगा।

गुलाबजल और एलोवेरा जेल

इसके अलावा आप डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए गुलाबजल और एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले 1 चम्मच गुलाबजल लेकर इसमें करीब 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें।  इसके बाद इसे आंखों के नीचे लगाकर करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोङ दें। फिर आंखों को अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से डार्क सर्कल की परेशानी दूर हो सकती है।

 

ये भी पढे़: शाहरुख ने करण के शो कॉफी विद करण 8 में की शिरकत, साथ में यह शख्स भी आया नजर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT