होम / Beetroot Powder For Glowing Skin: चुकंदर के पाउडर को बनाना है बेहद आसान, त्वचा से लेकर बालों तक मिलेगा खूबसूरती का वरदान

Beetroot Powder For Glowing Skin: चुकंदर के पाउडर को बनाना है बेहद आसान, त्वचा से लेकर बालों तक मिलेगा खूबसूरती का वरदान

Simran Singh • LAST UPDATED : September 30, 2023, 8:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Beetroot Powder For Glowing Skin, दिल्ली: अपने बड़ों से तो हमने बहुत सुना है कि चुकंदर सेहत के लिए और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। चुकंदर खाने से अंदरुनी शरीर को फायदा होता ही है। उसके साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी उसका इस्तेमाल कभी फायदेमंद होता है, लेकिन आजकल की बिजी लाइफ के चलते लोग इसका रोजाना इस्तेमाल नहीं कर पाते। ऐसे हम आज आपके लिए चुकंदर के फायदेमंद पाउडर के इस्तेमाल को लेकर आए हैं।

कैसे बनाएं चुकंदर का पाउडर

चुकंदर को रोजाना काटना उसे खाना और चेहरे पर पीस के लगाना बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आजकल की बिजी शेड्यूल को देखते हुए चुकंदर के पाउडर का इस्तेमाल बेहद आसान है। वैसे तो चुकंदर का पाउडर किसी पर किराने की दुकान पर बेहद आसानी से मिल सकता है। लेकिन घर पर पूरी शुद्धता के साथ चुकंदर का पाउडर बनाना बेहद आसान है।

चुकंदर का पाउडर बनाने की विधि

  • चुकंदर का पाउडर बनाने के लिए आप कम से कम 1 किलो चुकंदर खरीदे।
  • चुकंदर को अच्छी तरह कद्दूकस करें।
  • कद्दूकस कर हुए चुकंदर को धूप में या फिर किसी भी गरम चीज की सहायता से सुख ले।
  • कद्दूकस किया चुकंदर जब पूरी तरीके से सुख जाए और करार हो जाए तो उसे मिक्सी में पीस ले।
  • पीसने के बाद आपका पाउडर तैयार है।

सेहत के लिए कैसे अच्छा है चुकंदर का पाउडर

  1. सेहत की बात की जाए तो चुकंदर के पाउडर को पानी में या फिर खाने की किसी भी चीज में मिलाकर खाया जा सकता है। आमतौर पर लोग पास्ता खाना बेहद पसंद करते हैं। चुकंदर के पाउडर को अगर पास्ता में थोड़ा सा मिलकर खाया जाए, तो यह सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  2. इसके साथ ही चुकंदर के पाउडर को पानी में मिलाकर रोजाना सुबह पीने से पाचन साफ रहता है।
  3. वही चुकंदर के पाउडर का इस्तेमाल शेक बनाने में भी किया जा सकता है। किसी भी तरह के शेक में एक चम्मच चुकंदर के पाउडर को मिलने से इसका फायदा मिलेगा।
त्वचा के लिए कैसे इस्तेमाल होता है चुकंदर का पाउडर
  1. त्वचा की बात करें तो चुकंदर के पाउडर से हम कई चीजों में अपने चेहरे को निखार सकते हैं।
  2. चुकंदर के पाउडर से फेस स्क्रब बनाया जा सकता है। जिसमें पाउडर के अंदर थोड़ा एलोवेरा जेल और विटामिन ई की कैप्सूल मिलकर चेहरे पर रगड़ा जाए तो वह स्क्रब का काम करेगा।
  3. फेस पैक में भी चुकंदर के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। बस मुल्तानी मिट्टी या फिर बेसन के घोल में चुकंदर के पाउडर को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है।
  4. चुकंदर के पाउडर से टैनिंग को भी दूर किया जा सकता है। बस चुकंदर के पाउडर में दूध, शहद और विटामिन ई कैप्सूल मिलकर टैन हुए जगह पर लगाने से ट्रेनिंग भी कम होती है।
बालों के लिए भी इस्तेमाल होता है चुकंदर का पाउडर

बालों की मजबूती के लिए चुकंदर को खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर आप अपने लिए हेयर मास्क तैयार करना चाहते हैं। तो इसमें भी चकुंदर के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल शाइनी और मजबूत बने रहेंगे। इसके लिए आप अपनी किसी भी रेगुलर हेयर मास्क में चुकंदर के पाउडर को मिलकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

ये भी पढे़:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
ADVERTISEMENT