होम / नारियल पानी पीने के फायदे

नारियल पानी पीने के फायदे

Sunita • LAST UPDATED : September 11, 2021, 6:28 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

नारियल का पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल पानी पोषक तत्व से भरपूर होता है। ये शरीर को कई गंभीर रोगों से लड़ने की ताकत देता है। गर्मियों में अधिकतर लोग नारियल का पानी पीते हैं। नारियल के पानी में फैट बहुत कम होता है। जो आपका वजन कम करने में मदद करता है। नारियल पानी पोषक तत्व से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। यही कारण है कि ये सेहत के लिए काफी अच्छा है।

डिहाइड्रेशन

जब शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, तो निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता है। ऐसा अमूमन गर्मियों में या फिर दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने के कारण होता है। पानी की कमी को दूर करने में कोकोनट वाटर आवश्यक भूमिका निभाता है। यह शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट करने में मदद करता है। यही कारण है कि खिलाड़ी व्यायाम या फिर अभ्यास के बाद नारियल पानी जरूर पीते हैं।

बेहतर इम्यून सिस्टम

नारियल पानी में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स इम्यून फंक्शन को बेहतर करते हैं, जिसकी मदद से शरीर जल्दी बीमारियों की चपेट में आने से बचता है। प्रति 100 ग्राम नारियल पानी में करीब 2.4 एमजी विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करता है, जो विभिन्न बीमारियों से लड़ने में प्रतिरोधक प्रणाली की मदद करता है। साथ ही शरीर से टॉक्सिन व जीवाणुओं को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा, नारियल पानी में जिंक भी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए एक जरूरी न्यूट्रिएंट माना गया है।

तनाव से राहत

आफिस के काम से लेकर घर की उलझनों की वजह से कई लोग तनाव ग्रस्त हो जाते हैं। इससे निपटने में भी नारियल पानी लाभदायक हो सकता है। डाइट में नारियल पानी और नारियल को शामिल करने से न्यूरोलॉजिकल विकार को कम करने में मदद मिल सकती है। यह मूड को लाइट करके स्ट्रेस लेवल को घटा सकता है।

वजन कम करने में सहायक

अधिक वजन वाले लोग नारियल पानी पीकर मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने के लिए जरूरी है। साथ ही इसे पीने से पेट भरा हुआ लगता है, जबकि अन्य ड्रिंक के साथ ऐसा नहीं है। कोकोनट वाटर में डाइटरी फाइबर होता है। फाइबर शरीर में धीरे-धीरे हजम होता है, जिस कारण जल्दी भूख नहीं लगती। डायटरी फाइबर की मात्रा बढ़ाने से वजन बढ़ने का खतरा भी कम होता है।

शारीरिक ऊर्जा के लिए नारियल पानी

तुरंत ऊर्जा पाने के लिए भी नारियल पानी पी सकते हैं। शरीर को ऊर्जा देने वाले ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सरकोज शुगर इसमें पाए जाते हैं। इसके अलावा कोकोनट वाटर में मौजूद एमिनो एसिड भी शरीर को ऊर्जा देने का काम कर सकता है। एमिनो एसिड शरीर में ग्लूकोज में परिवर्तित होता है। इसमें अन्य एनर्जी और स्पोर्ट्स ड्रिंक के मुकाबले 15 प्रतिशत अधिक पोटैशियम होता है। इसी वजह से नारियल पानी अधिक प्रभावशाली माना जाता है।

सिरदर्द

कई लोगों के सिर में अक्सर दर्द बना रहता है। इस समस्या को कम करने के लिए भी नारियल पानी का सेवन किया जा सकता है । सिरदर्द होने का एक कारण डिहाइड्रेशन भी है । पानी की कमी की वजह से होने वाले सिरदर्द को पूरा करने का नारियल पानी पीना सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है। नारियल पानी को पीते ही शरीर हाइड्रेट हो जाता है । नारियल पानी के उपयोग से सिरदर्द की समस्या कुछ हद तक कम हो सकती है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT