होम / Best Tourist Places: घुमने के लिए भारत के ये जगह आपके लिए है बेस्ट, जानिए इन शहरों के बारे में

Best Tourist Places: घुमने के लिए भारत के ये जगह आपके लिए है बेस्ट, जानिए इन शहरों के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 7, 2024, 3:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Best Tourist Places: भारत एक ऐसा देश हैं जहां हजारों पर्यटन स्थल और कई विश्व विरासत स्थल हैं, जो अपनी खूबसूरती से दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अगर आप भी घूमने का प्‍लान बना रहे हैं और ऐसी जगह की तलाश में हैं जो आपकी यात्रा को यादगार बना दें। तो चलिए जानते हैं भारत की 5 टॉप डेस्टिनेशंस के बारे में। जैसे की वाराणसी, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लेह लद्दाख, गोवा

1. वाराणसी 

वाराणसी एक बहुत ही प्रसिद्ध तीर्थस्थलो में से एक है। यह उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे स्थित एक ऐसा शहर है जहां हर व्यक्ति आने के बाद बहुत हल्का महसूस करता है क्यूंकि ये शहर संस्कृति, पौराणिक कथाओं, साहित्य और कला का एक प्रमुख स्थान है। वाराणसी अपने घाटों, मंदिरो और कई लोकप्रिय स्थानों के लिए जाना जाता है। हर साल लाखो श्रद्धालु यहाँ गंगा नदी और घाटों पर शुद्धिकरण और मुक्ति के लिए आते हैं|

1. वाराणसी -

2. राजस्थान 

राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य है, जो घूमने के लिहाज से सर्वोत्तम माना जाता है। राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की इमारतें केवल भारत में ही नहीं बल्कि भारत और विदेशों से आये पर्यटकों की भारी भीड़ को आकर्षित करती हैं। राजस्थान में भारत के कुछ सबसे खूबसूरत स्मारक हैं। राजस्थान में अधिकांश पर्यटन स्थल यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों के अंतर्गत सूचीबद्ध हैं और भारत सरकार द्वारा संरक्षित हैं।

राजस्थान

3. जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर को “धरती पर स्वर्ग” भी कहा जाता है। “धरती पर स्वर्ग” के रूप में लोकप्रिय यह राज्य अपनी प्राकृतिक सुन्दरता, बर्फ से ढके पहाड़ो, स्मारकों और स्थानीय हस्तकला के लिए पूर विश्व में मशहूर है। अगर आप जम्मू और कश्मीर की यात्रा करते हैं तो बता दें कि यह आपकी अब तक की यात्रा में से सबसे यादगार यात्रा होगी क्योंकि यह शहर सिर्फ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि बर्फ से ढकी पर्वत श्रृंखलाओं से भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के उत्सव में जगमगाया न्यूयॉर्क, टाइम्स स्क्वायर पर गूंजा ‘हर हर महादेव’

3. जम्मू और कश्मीर

इस जगह पर घूमने के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीज़े हैं जो अगर आपने अनुभव करी तो वह आपकी ज़िन्दगी भर की याद बन जाएगा जैसे आप यहां के साहसिक खेलों में भी भाग ले सकते हैं जो आपको एक अलग दुनिया का आनंद दिलाएंगे । यहाँ आप ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, गोल्फ और कैम्पिंग जैसे खेलों का मजा लेकर अपनी यात्रा को और भी ज्यादा खास बना सकते हैं। डल झील, कश्मीर घाटी, खारदुंग ला दर्रा, गुलमर्ग, शालीमार बाग यहाँ के प्रमुख पर्यटक स्थल है |

4. लेह लद्दाख 

दुनिया की दो सबसे शक्तिशाली पर्वत श्रृंखलाओं “दा ग्रेट हिमालय” और “काराकोरम” से घिरा हुआ लेह लद्दाख भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थलों मे से एक है। इस जगह पर घूमना यहाँ आने वाले पर्यटक की यात्रा को यादगार बना देता है। बहुत से लोग दो जुड़वाँ स्थानों लेह और लद्दाख को लेकर हमेशा भ्रम में रहते हैं। जबकि जम्मू और कश्मीर राज्य को तीन भागों में बांटा गया है जम्मू, कश्मीर और लद्दाख।

4. लेह लद्दाख –

लद्दाख जिला दो भागों में विभाजित है पहला लेह और दूसरा कारगिल जिला। लेह को उसके सुंदर मठों, सुरम्य स्थानों और शानदार बाजारों की वजह से भारत का एक आकर्षक पर्यटन स्थल माना जाता है। लद्दाख एक अद्भुत जगह है जो हिमालय की गोद में समुद्र तल से 3542 मीटर की ऊंचाई पर स्थित लद्दाख प्रकृति से घिरा हुआ है। यहां आप पैलेस, झीलों और मठों सहित कई अद्भुत आकर्षणों को देख सकते हैं। लद्दाख में इतिहास प्रेमी, एडवेंचर लवर्स, प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत कुछ है।

5. गोवा

5. गोवा-

गोवा का नाम भी भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों की लिस्ट में शामिल है। गोवा को भारत में छुट्टी बिताने की सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। गोवा भारत का एक ऐसा दर्शनीय स्थल है जहां पर लोग अपने दोस्तों, गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड और पति – पत्नी के साथ जाकर यहाँ की यात्रा का पूरा मजा ले सकते हैं। गोवा अपने कई समुद्री बीच के कारण छुट्टियों का मजा लेने के लिए एक हॉट डेस्टिनेशन बन चुका है। आपको बता दें कि गोवा का नाम दुनिया के टॉप 10 नाइटलाइफ शहरों की लिस्ट में 6 वें नंबर पर आता है।

ये भी पढ़े: Israel-Hamas War: युद्धविराम को नहीं राजी हमास, IDF को वापस जाने की शर्त पर अड़ा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rajinikanth के नए घर का वीडियो हुआ वायरल, बच्चों साथ जल्द होगी शिफ्ट
Moto X50 Ultra: लॉन्च हुआ मोटोरोला का नया दमदार स्मार्टफोन, 50MP फ्रंट कैमरा; रिवर्स वायरलेस चार्जिंग के साथ जानें कीमत-indianews
‘हम एक-दूसरे के सपोर्ट सिस्टम रहे हैं’, Janhvi Kapoor ने रूमर्ड बॉयफ्रेंड Shikhar पर लुटाया प्यार -Indianews
Tanna Dhaval: भारतीय यूट्यूबर ने होंडा सिविक को बदलकर किया लेम्बोर्गिनी टेरजो, देखें ये अनोखा वीडियो -Indianews
Tips to keep smartphone cool in summer: गर्मियों में आपका स्मार्टफोन रहेगा ठंडा, ये है आसान टिप्स-indianews
क्रिमिनल जस्टिस सीज़न 4 से इस अंदाज में लौटे Pankaj Tripathi, देखें वीडियो -Indianews
Karan Veer Mehra की एक्स पत्नी ने नए प्यार का किया इजहार, शादी को टूटे नहीं हुआ था एक साल – Indianews
ADVERTISEMENT