होम / Bloating: पेट फूलने या ब्लोटिंग से हैं परेशान? आज ही छोड़े ये आदतें

Bloating: पेट फूलने या ब्लोटिंग से हैं परेशान? आज ही छोड़े ये आदतें

Babli • LAST UPDATED : February 24, 2024, 3:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bad Habits That Cause Bloating, दिल्ली: आजकल, फिटनेस की बीमारी ने दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। आप जहां भी जाते हैं, आपको वजन कम करने और दुबले और फिट रहने की उम्मीद में गारंटी दी जाती है। निस्संदेह, फिट रहना जरुरी है। लेकिन क्या होगा अगर तमाम कोशिशों के बावजूद भी आपको कोई परिणाम न मिले? क्या आप व्यायाम के बावजूद कई बार पेट फूला हुआ महसूस करते हैं? खैर, इसके कुछ कारण हैं। सूजन कई अलग-अलग कारणों से होती है लेकिन डिटेल में, कोई भी आपको बता सकता है कि यह अच्छा नहीं है!

1.पर्याप्त पानी न पीना

हमने कितनी बार ऐसे ऐप्स देखे हैं जो हमें ज्यादा पानी पीने की याद दिलाने का वादा करते हैं? खैर, बेहतर होगा कि हम उन ऐप्स को गंभीरता से लेना शुरू कर दें क्योंकि यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पियेंगे तो बहुत अधिक ब्लोटिंग हो जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डिहायड्रेशन के कारण शरीर आरक्षित पानी को जमा कर लेता है, जो आपके लिए अच्छा नहीं है और जिससे आपको पेट फूला हुआ महसूस होता है। एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर का मतलब अच्छा पाचन है जो ब्लोटिंग को दूर रखता है।

ये भी पढ़े-Shilpa Shetty के साड़ी-गाउन पर फैंस का आया दिल, मेकअप और स्टाइल से लें आइडिया

2. डाइट सोडा का सेवन करना

आप फिट रहने के प्रयास में डाइट सोडा के डिब्बे खरीद रहे होंगे। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह स्वास्थ्यवर्धक पेय आपके शरीर के लिए कितना हानिकारक है? शुरुआत करने वालों के लिए कार्बोनेशन से शरीर में बहुत ज्यादा ब्लोटिंग हो जाती है। इसमें जोड़ने के लिए, आहार सोडा में कृत्रिम मिठास होती है और ये आपके पेट और पाचन के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं, जिससे बीमार और पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है।

3. शराब पीना

हफ्ते के आखिर का मतलब है पार्टियां और पार्टियों का मतलब शराब है। हालाँकि हर कोई अच्छे समय का हकदार है, लेकिन यह सच है कि बहुत ज्यादा शराब पीने से आपका पेट फूल सकता है। इसका कारण यह है कि शराब से शरीर में पानी जमा हो जाता है, जिससे आपको फूला हुआ और असहज महसूस होता है। दो गिलास शराब पीने के बाद शराब पीना बंद कर देना हमेशा बेहतर होता है।

ये भी पढ़े-Morning Healthy Drinks: चाहती हैं क्लियर और ग्लोइंग स्किन? तो आज से ही ट्राई करें ये हेल्दी ड्रिंक

4. बहुत तेजी से खाना

क्या आपको अपना खाना बहुत जल्दी ख़त्म करने की आदत है? उस आदत को छोड़ने का समय आ गया है। जल्दी-जल्दी खाने से पेट फूल जाता है। असल में तेजी से खाने से, आप अपने भोजन के साथ बहुत सारी हवा भी ले रहे हैं। इसके अलावा, जल्दी-जल्दी खाना खाते समय, चबाना हमेशा एक जरुरी प्रक्रिया होती है, जो होना भी चाहिए। इससे आपके पेट के अंदर भोजन के बड़े, बिना चबाए टुकड़े पड़े रहते हैं, जिससे आपका पेट फूला हुआ महसूस होता है।

5. पूरे दिन सोफे पर बैठे रहना

यहां तक कि अगर आप कुछ भी नहीं खा रहे हैं और बस लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो इससे आपका पेट थोड़ी देर के लिए फूल सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर के अंदर गैस की कोई गति नहीं होती है और वह आपके पेट के अंदर ही घूमती रहती है। इससे बहुत असहजता महसूस होती है और यह स्वास्थ्य के लिए भी बुरा है। इसलिए, नियमित रूप से सैर पर जाना सुनिश्चित करें, खासकर जब आपको पेट फूला हुआ महसूस हो।

ये भी पढ़े-71st Miss World: मिस वर्ल्ड के मंच पर भारतीयों का पहनावा, जानें अबतक किसने क्या पहना?

6. परेशान रहना

हम सभी जानते हैं कि तनाव कितना बुरा होता है। यह दिल के लिए हानिकारक है और उन लोगों में बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकता है जिन्हें पहले से ही कुछ बीमारियाँ हैं। यह भी सच है कि तनावग्रस्त रहने से आपका पेट फूल जाता है। तनाव आपके पाचन पर बुरा असर डालता है। इसके अलावा, जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आप बहुत जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं और अपने भोजन को चबाने पर ध्यान नहीं देते हैं।

7. च्यूइंग गम

कभी-कभार च्युइंग गम चबाना ठीक है, लेकिन इसे आदत बनाना सही नहीं है। च्युइंग गम चबाने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके शरीर में ढेर सारी हवा जाए। इस हवा को ‘अतिरिक्त’ हवा कहा जा सकता है जिसकी आपके शरीर को निश्चित रूप से आवश्यकता नहीं है! इस प्रकार, यह ब्लोटिंग को जन्म देता है और आपको काफी असहज कर सकता है।

ये भी पढ़े-Wedding Food: वजन बढ़ने की चिंता किए बिना शादी से पहले खा सकती हैं ये खाना, यहां देखें लिस्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT