होम / Delhi Amritsar Katra Expressway : माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, सिर्फ इतने घंटो में पहुंच जाएंगे दरबार

Delhi Amritsar Katra Expressway : माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, सिर्फ इतने घंटो में पहुंच जाएंगे दरबार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 1, 2024, 9:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Vaishno Devi Yatra: केंद्र सरकार देश के कोने-कोने तक कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए प्रयास कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब शहरों की पहाड़ों से कनेक्टिविटी बेहतर करने की पहल की गई है, जहां अक्सर लोग कुछ सुकून के पल बिताने जाते हैं। बहुत से लोग सड़क मार्ग से वैष्णो देवी माता के दर्शन के लिए जाते हैं, लेकिन इसमें बहुत अधिक समय लग जाता है। अब सरकार ने दिल्ली को जम्मू-कश्मीर के कटरा शहर से जोड़ने की कोशिश की है। इससे पंजाब और दिल्ली से श्रद्धालु कुछ ही घंटों में माता के दरबार तक पहुंच सकेंगे।

माता के दरबार में आते हैं लाखों श्रद्धालु

आपको बता दें कि हर साल लाखों तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं और यात्रा के दौरान कटरा तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है। दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी लगभग 727 किमी है और जबकि आम तौर पर इस दूरी को तय करने में 13 -15 घंटे लगते हैं, नया एक्सप्रेसवे यात्रा के समय को काफी हद तक कम कर देगा। इस एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली और कटरा जाने के इच्छुक लोगों का सफर काफी आसान हो जाएगा। जनवरी 2022 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी और एक्सप्रेसवे 2025 के अंत तक पूरी तरह से पूरा होने की उम्मीद है।

महज 6 घंटे में पूरा कर सकेंगे सफर

एक बार जब दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा हो जाएगा, तो इससे दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी लगभग 727 किमी से घटकर 669 किमी हो जाएगी और यात्रा बहुत आसान हो जाएगी। साथ ही, दिल्ली और अमृतसर के बीच की दूरी लगभग 485 किमी से घटकर लगभग 405 किमी हो जाएगी और यात्रा का समय आधा, आठ घंटे से घटकर चार घंटे रह जाएगा।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT