होम / हीरें से भी बेशकीमती होता है ये पौधा, कही भी अगर जाए मिल तो तुरंत कीजिएगा ये?

हीरें से भी बेशकीमती होता है ये पौधा, कही भी अगर जाए मिल तो तुरंत कीजिएगा ये?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 24, 2024, 2:21 pm IST

Dhatura Plant: धतूरा एक अद्भुत पादप है, जो न केवल अपनी सुंदरता और सुगंध के लिए जाना जाता है, बल्कि धार्मिक और औषधीय महत्व के लिए भी।

India News (इंडिया न्यूज), Dhatura Plant: धतूरा (Datura) एक महत्वपूर्ण औषधीय पादप है जो भारत सहित कई देशों में पाया जाता है। यह पादप लगभग 1 मीटर तक ऊँचा होता है और इसकी खासियत इसके अनोखे फूल और औषधीय गुण हैं।

विशेषताएँ

धतूरा के पत्ते, फूल और फल सभी अद्वितीय होते हैं। इसका रंग काला और सफेद होता है, और काले फूल पर नीली चित्तियाँ इसे और भी आकर्षक बनाती हैं। फूलों की खूबसूरती के साथ-साथ इसकी सुगंध भी विशेष होती है।

100 साल की उम्र में भी नहीं दिखेंगे सफेद बाल? इन दो देसी चीजों से बनाएं तेल और देखें करिश्मा

धार्मिक महत्व

हिंदू धर्म में धतूरा का विशेष स्थान है। इसे भगवान शिव की पूजा में चढ़ाया जाता है। भक्त धतूरा के फल, फूल और पत्ते शंकर जी पर चढ़ाते हैं, मान्यता है कि इससे उनकी कृपा प्राप्त होती है। धतूरा को शिव जी की महिमा का प्रतीक माना जाता है, और इसे विशेष पर्वों पर चढ़ाना शुभ माना जाता है।

औषधीय गुण

धतूरा का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में भी किया जाता है। इसके पत्ते और फूलों का उपयोग कई प्रकार की बीमारियों के उपचार में किया जाता है। हालांकि, इसके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इसमें कुछ विषैले गुण भी होते हैं।

शरीर के ये 3 अंग कर देते है महिला के स्वाभाव का मिनटों में खुलासा…खोल देते है गहरा राज!

निष्कर्ष

धतूरा एक अद्भुत पादप है, जो न केवल अपनी सुंदरता और सुगंध के लिए जाना जाता है, बल्कि धार्मिक और औषधीय महत्व के लिए भी। इसकी पूजा से भक्तों को आस्था और भक्ति की शक्ति प्राप्त होती है। इसके साथ ही, इसके औषधीय गुण इसे चिकित्सा में भी महत्वपूर्ण बनाते हैं। इसलिए, धतूरा एक बहुआयामी पादप है, जो संस्कृति, धर्म और चिकित्सा के विभिन्न पहलुओं को जोड़ता है।

अब घर बैठे मिनटों में तैयार कर सकते है होम मेड शुद्ध देसी घी… बस प्रेशर कुकर में 2 सीटी लगाकर यूंही झटपट तैयार हो जाएगा घी!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दूसरे टेस्ट से बाहर हुआ ये स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज! वजह आपको कर देगी हैरान
Bihar News: भीषण सड़क हादसा! होमगार्ड जवान समेत अन्य 2 लोगों की मौत, जानें खबर
Nadir Shah Murder Case: जेल से रची गई थी हत्या की साजिश, नादिर शाह हत्याकांड में हाशिम बाबा का बड़ा खुलासा
कालेपन से सड़ गई है गर्दन और कोहनी? मतलब इस जानलेवा बीमारी ने कर लिया शरीर पर कब्जा, फिर ऐसे करें देखभाल
Bihar News: ऐसे कैसे पढ़कर आगे बढ़ेंगी बेटियां? नालंदा में सोलर प्लेट के नीचे बैठकर छात्राएं दे रहीं परीक्षा
कलियुग में इस जगह अवतरित हुए राम भक्त हनुमान, कर चुके हैं ये ऐतिहासिक काम, मिल गया सबूत?
Gwalior News: सर्राफा व्यापारी को गोली मारकर लूटी लाखों की रकम, मुठभेड़ के बाद 1 आरोपी गिरफ्तार
ADVERTISEMENT