होम / लाखों साल पुराने हैं ये Viruses, आज भी कहर बरसा रहा इनका प्रकोप

लाखों साल पुराने हैं ये Viruses, आज भी कहर बरसा रहा इनका प्रकोप

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 20, 2024, 4:43 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Viruses: हमारे आसपास कई तरह के वायरस मौजूद हैं, जो तरह-तरह की बीमारियों का कारण बनते हैं। कोरोना वायरस हो या निपाह वायरस, इसके गंभीर परिणामों से हर कोई भलीभांति परिचित है। वर्तमान समय में तरह-तरह के वायरस लोगों के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये वायरस लाखों सालों से अस्तित्व में हैं। भले ही इनकी उत्पत्ति आज भी रहस्य बनी हुई है, लेकिन ये कई सालों से हमारे बीच मौजूद हैं।

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे वायरस के बारे में बताएंगे, जो दुनिया के सबसे पुराने हैं और लाखों सालों से हमारे बीच मौजूद हैं। आइए जानते हैं दुनिया के सबसे पुराने वायरस के बारे में…

अंतर्जात रेट्रोवायरस (ईआरवी)

एंडोजेनस रेट्रोवायरस यानी ईआरवी दुनिया का सबसे पुराना वायरस है। यह वायरस लाखों वर्षों से अपने मेजबान के जीनोम में मौजूद है। प्राचीन समय में, ये वायरल संक्रमण और होस्ट-वायरस इंटरैक्शन का कारण बनते थे।

हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी)

एचबीवी सबसे पुराने वायरस में से एक है, जिसके संक्रमण के मामले कई साल पहले पाए गए थे। प्राचीन डीएनए अध्ययनों ने कुछ ममीकृत मनुष्यों में एचबीवी अनुक्रमों का पता लगाया है, जिससे प्राचीन काल में इसकी व्यापकता के बारे में जानकारी मिलती है।

ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी)

एचपीवी एक और प्राचीन वायरस है जो कई वर्षों से मनुष्यों को संक्रमित कर रहा है। प्राचीन डीएनए के अध्ययन ने प्राचीन मानव आबादी में एचपीवी अनुक्रमों की पहचान की है, जो इसे एक प्राचीन वायरस होने का संकेत देता है।

हर्पीस वायरस

हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी) और एपस्टीन-बार वायरस (ईबीवी) सहित विभिन्न हर्पीस वायरस के अस्तित्व के प्रमाण प्राचीन काल से मिलते हैं। यह लाखों वर्षों में अपने मेज़बान के विकास के साथ सह-विकसित हुआ है।

इन्फ्लूएंजा वायरस

इन्फ्लुएंजा वायरस संभवतः लाखों वर्षों से कशेरुकी जंतुओं को संक्रमित कर रहे हैं। पर्माफ्रॉस्ट में संरक्षित प्राचीन वायरल आरएनए के अध्ययन से इन्फ्लूएंजा वायरस के प्राचीन उपभेदों के बारे में जानकारी मिलती है।

पॉलीओमा वायरस

पॉलीओमा वायरस प्राचीन वायरस का एक परिवार है जो मनुष्यों सहित विभिन्न कशेरुक प्रजातियों में पाया जाता है। प्राचीन डीएनए अध्ययनों ने प्राचीन मानव आबादी में इस वायरस की पहचान की है।

पॉक्स वायरस

वेरियोला वायरस (चेचक का एजेंट) के साथ पॉक्स वायरस भी दुनिया के सबसे पुराने वायरस में से एक है। ये वायरस संभवतः हजारों वर्षों से मनुष्यों को संक्रमित करते आ रहे हैं। प्राचीन डीएनए अध्ययनों से चेचक के इतिहास के प्रमाण मिले हैं।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
ADVERTISEMENT