होम / घर पर बिना कोई इक्विपमेंट्स इन 4 एक्सरसाइज से कर सकते है फुल-बॉडी वर्कआउट Full Body Workout

घर पर बिना कोई इक्विपमेंट्स इन 4 एक्सरसाइज से कर सकते है फुल-बॉडी वर्कआउट Full Body Workout

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 27, 2022, 4:39 pm IST

Full Body Workout जिम में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग या फिटनेस स्टूडियो में क्लास लेना शानदार है, लेकिन कभी-कभी आप घर पर या छुट्टी पर, या बिजनेस ट्रिप पर, या जहां भी होते हैं, सिर्फ वर्कआउट करना चाहते हैं। जबकि हम में से अधिकांश के पास वज़न और उपकरणों से भरे पूर्ण-सेवा जिम में 24 घंटे की पहुंच नहीं है, सच्चाई यह है कि आप अपने पूरे शरीर को उनके बिना काम कर सकते हैं। आइये जानते है वह कौनसी चीज़े है जिन्हे हम सिर्फ घर पर करके भी फिट रह सकते है।

ब्रिज एक्सरसाइज (bridge exercise)

Full Body Workout

एक पुल का उपयोग करके, आप अपनी कोर और पश्च श्रृंखला (आपके शरीर के पीछे) को सक्रिय कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन वार्म-अप एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें, पैर फर्श पर सपाट हों और बाजू आपके बगल में हों।

अपने निचले हिस्से को जमीन से ऊपर उठाएं, अपने कोर को बांधकर और अपने पैरों से धक्का दें, जब तक कि आपके कूल्हे पूरी तरह से विस्तारित न हो जाएं, शीर्ष पर अपने ग्ल्यूट्स को निचोड़ें। प्रारंभिक स्थिति में धीरे-धीरे लौटें और दोहराएं।

साइकिल क्रंच एक्सरसाइज (bicycle crunch exercise)

Full Body Workout

साइकिल क्रंच एक बॉडीवेट वर्कआउट है जो आपकी कोर मसल्स को काम करता है। आप अपनी पीठ के बल लेटकर और अपनी पीठ के निचले हिस्से को एक व्यायाम चटाई पर फैलाकर साइकिल क्रंच का अभ्यास कर सकते हैं। अपने सिर के पीछे अपने हाथों से अपने कंधे के ब्लेड को चटाई से ऊपर उठाएं।

स्क्वाट्स एक्सरसाइज (squats exercise)

Full Body Workout

स्क्वैट्स कैलोरी बर्न करते हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। वे घुटने और टखने की चोटों की संभावना को भी कम करते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और आपके पैर की उंगलियां थोड़ी बाहर निकली हुई हों।

जैसे ही आप स्क्वाट में उतरते हैं, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने कूल्हों को पीछे की ओर धकेलें। एक मजबूत कोर, एक उच्च छाती और एक सपाट पीठ बनाए रखें। प्रारंभिक स्थिति में लौटने के लिए, अपनी एड़ी के माध्यम से धक्का दें। अपने बट्स को ऊपर की ओर पूरी तरह से निचोड़ें।

फोरआर्म फलक एक्सरसाइज (forearm plank exercise)

Full Body Workout

प्लैंक एक पूरे शरीर का व्यायाम है जिसमें ताकत और संतुलन की आवश्यकता होती है। वे मूल रूप से कड़ी मेहनत करते हैं। इसके लिए अपने फोरआर्म्स पर प्लैंक पोजीशन मान लें।

सिर से पैर तक आपके शरीर को एक सीधी रेखा बनानी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हे ढीले नहीं हैं। 30 से 1 मिनट तक इसी स्थिति में रहें।

चाहे आप कार्डियो बूस्ट की तलाश कर रहे हों या अपने पैरों, बट, कोर, बाहों, या उपरोक्त सभी को प्रशिक्षित करना चाहते हों, हर किसी के लिए एक व्यायाम है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें :- Vivo X80 Series चीन में लॉन्च, जानिए कीमत और खास फीचर्स

यह भी पढ़ें :  Infinix Smart 6 भारत में 27 अप्रैल को करने वाला है डेब्यू, जानिए इसके फीचर्स और कीमत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT