होम / Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews

Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 25, 2024, 8:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Oils for Healthy Hair: बालों को जड़ों से सिरे तक संपूर्ण पोषण देने के लिए तेल से मसाज करने की जरुरत होती है। इससे बाल मजबूत बनते हैं और इनमें शाइन बरकरार रहती है। भरपूर पोषण मिलने से वे असमय सफेद भी नहीं होते और बाल दोमुंहे, रूखे और बेजान होकर टूटते झड़ते भी नहीं हैं। हालांकि, बढ़ते प्रदूषण, स्ट्रेस और अनहेल्दी लाइफस्टाइल का हमारे बालों पर काफी नकारात्मक असर जरूर पड़ा है। ऐसे में बालों से संबंधित इन समस्याओं को दूर करने के लिए, बालों के लिए कुछ ऑयल का उपयोग कर सकते हैं, जिनसे बाल काले, लंबे, घने और मजबूत बनेंगे।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। यह बालों की ग्रोथ और डैमेज कंट्रोल में मदद करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-ई और ऑलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों को अंदर से पोषण देने के साथ-साथ मजबूत बनाता है। इसलिए शैम्पू करने से पहले इस तेल से दो घंटे पहले बालों की मसाज करना काफी लाभदायक होगा।

Summer Face Pack: गर्मी में त्वचा को ठंडक और हाइड्रेट रखने के लिए इन फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews – India News

जोजोबा ऑयल

बालों के तेजी से विकास के लिए जोजोबा ऑयल से हफ्ते में कम से कम दो दिन मसाज जरूर करें। यह हाइपो एलर्जेनिक होता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा जोजोबा ऑयल से सिर पर मसाज करने से डैंड्रफ से भी बचाव होता है।

ऑर्गन ऑयल

एंटी-ऑक्सीडेंट, फैटी एसिड, विटामिन-ए और विटामिन-ई की मात्रा से भरपूर ऑर्गन ऑयल बालों को अंदरूनी पोषण देने के साथ साथ घना बनाए रखने में सहायक होता है। यह बालों को सूर्य की यूवी किरणों से भी बचाता है।

एवोकाडो ऑयल

विटामिन-ए, विटामिन-डी, विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्त एवोकाडो ऑयल बालों को गहराई से पोषण देकर उन्हें लंबा और शाइनी बनाता है।

Summer Hair Care: गर्मियों में हेयर डैमेज से बचने के लिए इन 8 टिप्स की मदद से करें देखभाल -Indianews – India News

नारियल तेल

बाल या स्किन संबंधित समस्याओं के लिए नारियल के तेल का उपयोग बहुत ही प्राचीन समय से होता आ रहा है। इसका कारण यह है कि यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है, जो बालों में होने वाले इन्फेक्शन से बचाता है। नारियल के तेल से मसाज करने से बाल लंबे, काले घने और मजबूत होते हैं।

बादाम का तेल

विटामिन-ई से भरपूर बादाम तेल के मसाज से बालों को भरपूर पोषण मिलता है, जिससे बाल जड़ से मजबूत बनते हैं।

Hair Mask: रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो दही-मेथी के हेयर मास्क का करें इंस्तेमाल, जाने फायदे – India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Saudi Arab: इस इंफ्लुएंसर को सुनाई गई 11 साल की सजा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Lok Sabha Election: कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार के भाजपा में शामिल होने पर राजनाथ सिंह का बयान, जानें क्या कहा-Indianews
Delhi: दिल्ली में इंसानियत हुई शर्मसार, दो बच्चों की हत्या कर पिता फरार-Indianews
French: फ्रांस में महिला के साथ फ्रांसीसी राजनेता ने किया कुछ ऐसा, जानें पूरा मामला-Indianews
8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews
Gurugram: गुरुग्राम पुलिस ने सैक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, व्हाट्सएप के जरिए हो रहा था धंधा-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT