होम / स्किन केयर टिप्स : चेहरे पर झाइयां होने पर इन घरेलू उपायों को करें

स्किन केयर टिप्स : चेहरे पर झाइयां होने पर इन घरेलू उपायों को करें

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 15, 2022, 12:26 pm IST

इंडिया न्यूज़, Home Remedies For Skin Freckles : चेहरे पर उम्र के बढ़ने के साथ झाइयां आने लगती हैं। इसमें चेहरे की स्किन कहीं से बहुत काली और कहीं से बहुत गोरी दिखने लगती है। त्वचा का असामान्य रंग चेहरे की खूबसूरती को कम करता है। झाइयां होने पर त्वचा पर दाग-धब्बे, पैचेज हो जाते हैं। महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है, जिसकी वजह से कईं लोग बहुत ज्यादा परेशान होते है। इसके लिए लोग कई तरह के कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स और घरेलू उपायों से इसका इलाज करने की कोशिश करते हैं, अगर आप चेहरे की झाइयां पसंद नहीं करते हैं तो इन्हें दूर करने के लिए आसान घरेलू उपायों को करें।

चेहरे की झाइयां कैसे खत्म होती है?

चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए आधा नींबू, आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लें। अब इन चीजों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट-सा बना लें। अब इस मिश्रण का मास्क चेहरे पर तीन या चार बार लगाएं और चेहरे पर निखार आयेगा।

धूप से काली त्वचा को कैसे साफ करें?

खीरा और गुलाब जल से भी आप सन टैन को दूर कर सकते हैं। खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा।

इस तरीके से घरेलू उपायों को करें

  • सबसे पहले आप एक चम्मच बेसन में थोड़ा-सा दही और हल्दी मिला लें। इसे पेस्ट को 10 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जहां झाइयां हैं वहां इसकी मोटी परत लगाएं। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।
  • मसूर की दाल लें। इसे पानी से अच्छी तरह धोएं फिर इसको 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। 2 घंटे के बाद इस दाल को पीसें। अब इस पेस्ट में दूध मिलाएं। फिर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। रात भर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगे रहने दें। अगले दिन गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह भी बहुत फायदेमंद होगा।
  • आप अपने चेहरे की झाइयां ठीक करने के लिए दो चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। कॉटन की मदद से इस रस को अपने चेहरे पर लगाएं। रस लगाने के 5 मिनट बाद हल्के हाथ से चेहरा रगड़ें। पूरा चेहरा रगड़कर साफ करने के बाद फिर से रस के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे आप रोजाना भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • एलोवेरा जेल को त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा से संबंधित ज्यादातार परेशानियों को एलोवेरा जेल की मदद से ठीक किया जा सकता है। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 4 से 5 घंटे तक चेहरे पर लगे रहने दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। जल्द ही चेहरे से झाइयों के निशान गायब हो जाएंगे।
  • चेहरे की झाइयां हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू में विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी डिपिगमेंटेशन की तरह काम करता है, यानी चेहरे पर होने वाली पिगमेंटेशन को कम करने का काम कर सकता है। नींबू झाइयों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • दूध भी चेहरे की झाइयां हटाने का सबसे आसान तरीका है। एक कटोरी में दूध लेकर उसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाने से झाइयों को कम किया जा सकता है। दूध चेहरे को हाइड्रेटेड करता है। दूध, मलाई या दूध पाउडर का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक बनी रहती है और यह त्वचा को काले धब्बों व झाई से बचने का काम कर सकता है।

निष्कर्ष : चेहरे की झाइयां हटाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को करें।

Disclaimer : आप इन उपायों को भी अपनाएं और डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
ADVERTISEMENT