होम / बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय और जानिए कारण

बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय और जानिए कारण

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 15, 2022, 10:49 am IST

इंडिया न्यूज़, Home Remedies Hair Fall : बालों का झड़ना आम समयस्या हो गयी है। घने, लंबे और काले बालों की चाहत भला किसकी नहीं होती और खानपान की वजह से बालों का झड़ना शुरू हो गया है। आज के दौर में लाखों लोग बालों से जुड़ी समस्या से दुखी हैं। बालों से जुड़ी सबसे कॉमन समस्या बालों का झड़ना (हेयर फॉल) है। बालों के झड़ने (Hair Fall) के पीछे सबसे बड़ा कारण और बढ़ते प्रदूषण को माना गया है। आज के दौर में बिगड़ते खानपान का भी असर इन पर पड़ता है। झड़ते बालों की समस्या से बचने के लिए अपनी आदतों को बदलना होगा। आप बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण क्या है?

तनाव सबसे बड़ा कारण होता। जिन लोगों में लगातार तनाव रहता है उनमे 3-6 महीने बाद बाल तेजी से झड़ने की समस्या दिखती है। कई बार इम्युन सिस्टम के कारण भी बालों के रोम छिद्र में दिक्कत होने लगती है।

बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर क्या करें?

Home Remedies Hair Fall

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अंडे का हेयर मास्क अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत ही जरूरी तत्‍व होते है। नारियल तेल से मालिश, आंवला और नींबू का प्रयोग कर सकते है। यह भी बहुत फायदेमंद है।

बालों के झड़ने का कारण (Hair Loss Causes)

  • बालों के झड़ने की समस्या का कारण आज के दौर में ज्यादातर लोगों को यह समस्या असंतुलित खानपान, आधुनिक जीवनशैली और बढ़ते स्ट्रेस की वजह से हो रही है।
  • अगर किसी भी व्यक्ति को बालों के झड़ने की समस्या है तो उसकी वजह से भी आने वाली पीढ़ी में लोगों को यह समस्या हो सकती है। यह समस्या ज्यादातर बढ़ती उम्र में होती है।
  • हार्मोनल चेंज की वजह से भी लोगों में बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने और हार्मोनल बदलावों की वजह से यह समस्या अक्सर लोगों में देखी जाती है।
  • लोगों में बालों के झड़ने की समस्या के पीछे गर्भावस्था, मेनोपॉज, थायराइड आदि भी हो सकती है। ऐसी स्थितियों में दी जाने वाली दवाओं की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।
  • तनाव और चिंता की वजह से बालों का झड़ना होता है। कोई भी व्यक्ति जो अधिक तनाव या चिंता की स्थिति में होता है उसे यह समस्या झेलनी पड़ सकती है। हालांकि तनाव और चिंता की वजह से बालों का झड़ना अस्थाई होता है।
  • खानपान को भी बालों के झड़ने की समस्या के पीछे बड़ा कारण माना गया है। बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी से भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

बालों के झड़ने के घरेलू उपाय

1. विटामिन्स का सेवन करें

आप अपने बालों के लिए विटामिन का सेवन जरूर करें। विटामिन की कमी से बालों के झड़ने की समस्या होती है। अगर आपको भी बालों के झड़ने की समस्या हो रही है तो अधिक मात्रा में बालों के लिए जरूरी विटामिन्स का सेवन करें।आप इनकी प्रचुर मात्रा वाले खाद्य पदार्थों, फलों और सब्जियों का सेवन कर बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

2. प्रोटीन

बालों के रोम प्रोटीन से ही बनें होते हैं। इन्हें केराटिन नाम से जाना जाता है। शरीर में अमीनो एसिड की कमी से प्रोटीन और केराटिन का निर्माण प्रभावित होता है जिसकी वजह से बालों के झड़ने की समस्या देखी जाती है। प्रोटीन की प्रचुर मात्रा वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बालों के झड़ने की समस्या को रोका जा सकता है। आप प्रोटीन के लिए अंडे, मछली, डेयरी उत्पाद, बीन्स, नट्स आदि का सेवन कर सकते हैं।

3. जिनसेंग

बालों के झड़ने की समस्या के पीछे शरीर में जिनसेंग की कमी भी हो सकती है। जिनसेंग में कुछ रसायन होते हैं जो स्कैल्प पर बालों के विकास में मदद करते हैं। इसलिए ऐसी समस्या में जिनसेंग की प्रचुर मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है।

4. बालों की साफ-सफाई

बालों के झड़ने की समस्या के पीछे साफ-सफाई का सबसे बड़ा कारण होता है। बालों में गंदगी और प्रदूषण की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए बालों और स्कैल्प को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको नियमित रूप से बालों के लिए जरूरी शैम्पू और कंडीशनर की सहायता से सफाई करनी चाहिए।

5. बालों की स्टाइल

आपके बालों की स्टाइल की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है, इसलिए बाल टूटने या झड़ने की समस्या से बचने के लिए इस पर भी ध्यान देना चाहिए। महिलाओं में पोनीटेल और तंग चोटी की वजह से उनके बालों की जड़ें खिंच जाती है और लंबे समय तक यही स्टाइल रखने से बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो सकती है।

निष्कर्ष : बालों के झड़ने से परेशान होने पर आप इन घरेलू उपाय को करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन घरेलू उपायों को भी अपनाएं और डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT