होम / Face Care Tips: चेहरे पर कैसे लगाएं विटमिन ई कैप्सूल? जानें ये पांच तरीके

Face Care Tips: चेहरे पर कैसे लगाएं विटमिन ई कैप्सूल? जानें ये पांच तरीके

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 15, 2022, 3:35 pm IST

(इंडिया न्यूज़,How To Apply Vitamin E Capsules On Face?): चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आप तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का यूज करते होंगे। लेकिन अगर अब आप चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नैचुरल तरीका ढूंढ रहे हैं, तो विटामिन ई कैप्सूल का यूज करना फायदेमंद हो सकता है।

विटामिन ई कैप्सूल एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है। यह चेहरे कि स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। साथ ही स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। विटामिन ई कैप्सूल स्किन को पोषण प्रदान करता है। हाइड्रेट बनाता है और स्किन में निखार लाता है। इसके साथ ही अगर आप विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर लगाएंगे, तो दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा। चेहरे की स्किन की रंगत में सुधार होगा। साथ ही चेहरा की डीप क्लींजिंग होगी। इसलिए आपको भी अपने चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगाएं।

चेहरे पर वि़टामिन ई कैप्सूल कैसे लगाएं

1. विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा

एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कैसे लगाएं? आप चेहरे पर विटामिन ई को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल से ऑयल निकाल लें। अब इसमें एलोवेरा जेल डालें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा को सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं। इससे आपको मिलेगा।

2. विटामिन ई कैप्सूल और नींबू का रस

आप विटामिन ई कैप्सूल के ऑयल में नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल निकाल लें। इसमें नींबू का रस डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। 8-10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप इस पेस्ट को सप्ताह में 1 बार लगा सकते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो नींबू का रस यूज करने से बचें।

3. विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर सीधे लगाएं

अगर आपकी स्किन को एलोवेरा जेल या फिर नींबू का रस सूट नहीं करता है, तो आप विटामिन ई कैप्सूल को सीधे तौर पर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोकर पोंछ लें। अब अपन हाथों पर विटामिन ई कैप्सूल ऑयल लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। अगर आपकी स्किन पर विटामिन ई लगाने के बाद अच्छा रिजल्ट दिखता है, तो आप रोजाना भी विटामिन ई को चेहरे पर लगा सकते हैं।

4. विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल

आप अपने चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल में नारियल का तेल भी मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंद लें। इसमें नारियल का तेल डालें और फिर चेहरे पर लगाए। 20-25 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप विटामिन ई और नारियल के तेल से चेहरे की मालिश भी कर सकते हैं। इससे आपकी चेहरे की स्किन की चमक बढ़ेगी। साथ ही स्किन मुलायम और चमकदार भी बनेगी।

5. विटामिन ई कैप्सूल और ग्लिसरीन

आप चाहें तो चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल में ग्लिसरीन मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई ऑयल लें। इसमें ग्लिसरीन डालें और दोनों को मिक्स करें। अब आप इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं। विटामिन ई और ग्लिसरीन को चेहरे पर लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। ग्लिसरीन स्किन से कर सकता है.

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajasthan के एक गांव में व्यक्ति को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम पर हमला, ग्रामीण आरोपी को लेकर भाग गए- Indianews
Gaza Ceasefire: वह ऐसे युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जो गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करेगा, हमास ने कहा -India News
Uttar Pradesh: अलग रह रहे पति ने महिला की चाकू घोंपकर की हत्या, दहेज के लिए करता था प्रताड़ित- Indianews
Delhi: घर की दुकान के अंदर मृत पाए गए भाई-बहन, पुलिस को फरार पिता पर शक- Indianews
Poonch Terrorist Attack: पुंछ आतंकी हमले पर राहुल-प्रियंका वाड्रा का आई प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा -India News
Delhi के ओखला में लग्जरी कार से 2 करोड़ रुपये से अधिक नकदी बारामद, 2 लोग हिरासत में- Indianews
Chhattisgarh: मोबाइल पर लड़कों से बात करने पर बहन को डांटा, लड़की ने भाई की कर दी हत्या- Indianews
ADVERTISEMENT