होम / Back Pain Relief: पीठ के दर्द से हो गए हैं परेशान, इन तरीकों से पाएं आराम

Back Pain Relief: पीठ के दर्द से हो गए हैं परेशान, इन तरीकों से पाएं आराम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 1, 2024, 5:17 pm IST

Back Pain Relief

India News (इंडिया न्यूज),Back Pain Relief: हमारी जीवनशैली में इतने बदलाव आ चुके हैं कि इनका असर हमारी सेहत पर भी दिखने लगा है। लंबे समय तक बैठे रहना, शारीरिक गतिविधियां कम करना, खराब खानपान, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से हमें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं में से एक है कमर दर्द। कमर दर्द की समस्या अब सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि कमर दर्द आपकी रोजमर्रा की गतिविधियों की वजह से भी हो सकता है। गलत तरीके से बैठने, गलत तरीके से एक्सरसाइज करने, चोट लगने या मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से भी कमर दर्द हो सकता है। इसलिए अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो आपको यह जरूर जानना चाहिए कि ऐसा क्यों होता है और इससे कैसे राहत पाई जा सकती है। आइए जानते हैं।

ऑफिस के कामों से अक्सर थक जाते हैं आप, करें ये योगासन हमेशा रहेंगे फिट

कमर दर्द के क्या कारण हो सकते हैं?

कमर दर्द का सबसे आम कारण गलत मुद्रा में बैठना या सोना है। गलत तरीके से बैठने की वजह से कई लोग आसानी से कमर दर्द का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा मोच, भारी सामान उठाने, तनाव या हर्नियेटेड डिस्क जैसी चोटों की वजह से भी कमर दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं, कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से भी कमर दर्द हो सकता है। संक्रमण, किडनी स्टोन, साइटिका, गठिया और डिजनरेटिव डिस्क रोग जैसे मामले भी पीठ दर्द का कारण बन सकते हैं, खासकर पीठ के निचले हिस्से में। इसलिए, अगर आपका पीठ दर्द लंबे समय से ठीक नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क करना ज़रूरी है।

AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews

पीठ दर्द से कैसे राहत पाएं?

  • व्यायाम- व्यायाम करने से आपकी हड्डियाँ और मांसपेशियाँ मज़बूत होती हैं। इसलिए, हर रोज़ कम से कम 30 मिनट तक हल्का-फुल्का व्यायाम करने से पीठ दर्द से बचाव होता है और इससे राहत भी मिलती है। व्यायाम करने से शरीर लचीला बनता है और मांसपेशियों का तनाव कम होता है। इसके लिए टहलना, योग, स्ट्रेचिंग काफ़ी मददगार हो सकते हैं। हालाँकि, अगर आपको पीठ दर्द है, तो अपने फ़िटनेस ट्रेनर की देखरेख में ही व्यायाम करें।
  • शरीर की मुद्रा में सुधार करें- पीठ दर्द खराब मुद्रा के कारण हो सकता है। इसलिए, बैठते, उठते, सोते और खड़े होते समय सही मुद्रा बनाए रखें। इससे पीठ दर्द की संभावना कम हो जाती है और पीठ दर्द की समस्या भी कम होती है। इसके लिए सीधी पीठ के साथ बैठना, कंधों को सीधा रखना, सही और आरामदायक कुर्सी का इस्तेमाल करना सही मुद्रा बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही, भारी सामान उठाते समय सही तकनीक का इस्तेमाल करें और ज़रूरत पड़ने पर मदद लें। इससे पीठ पर तनाव कम होगा और दर्द नहीं होगा और अगर दर्द है भी तो वह ज्यादा नहीं बढ़ेगा।
  • गर्म-ठंडी थेरेपी अपनाएं- पीठ की सूजन को कम करने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए आप गर्म पानी की सिंकाई भी कर सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी से नहाने से भी मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  • डॉक्टर की मदद लें- अगर आपको लंबे समय से पीठ दर्द हो रहा है और व्यायाम आदि से भी यह ठीक नहीं हो रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, ताकि पीठ दर्द का कारण पता चल सके और समय रहते इसका इलाज हो सके।

Crying Benefits: सिर्फ हंसना नहीं रोना भी सेहत के लिए फायदेमंद, जानें क्यों

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT