होम / Tulsi For Skin Care: त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं से निजात दिला सकती है तुलसी, इस तरह करें इस्तेमाल

Tulsi For Skin Care: त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं से निजात दिला सकती है तुलसी, इस तरह करें इस्तेमाल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 11, 2024, 3:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Tulsi For Skin Care: तुसली का धार्मिक महत्व तो आपने कई बार सुना होगा, लेकिन क्या आप त्वचा की देखभाल में इसके इस्तेमाल के बारे में जानते हैं? आपको बता दें, यह आपको पिंपल्स, दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स जैसी त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। आइए बिना किसी देरी के इसके उपयोग और फायदे जान लें।

तुलसी आपको कैसे देगी चमकदार त्वचा?

  • तुलसी में शोधन गुण पाए जाते हैं। ऐसे में यह न सिर्फ आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को गहराई से साफ करता है, बल्कि त्वचा पर लालिमा और जलन से भी राहत दिलाता है। इसके लिए थोड़े से पानी में इसकी कुछ पत्तियां डालकर उबाल लें और रोजाना चेहरा धोने के बाद इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करें।
  • इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए इसे सुखाकर इसका पाउडर बना लें और इसे मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल के साथ फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें।
  • आजकल गलत खान-पान के कारण त्वचा पर होने वाले पिंपल्स से हर कोई परेशान है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आप कील-मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • मुंहासे दूर होने के बाद चेहरे पर जो दाग-धब्बे रह जाते हैं उनसे छुटकारा पाने में भी तुलसी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्ते, संतरे के छिलके और गुलाब जल को मिक्सर में मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इससे ये निशान धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।
  • ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप तुलसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसमें कुछ नीम की पत्तियां और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना होगा और 10 मिनट बाद धो लेना होगा। यह चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल के साथ-साथ आपकी त्वचा को कई समस्याओं से निजात दिला सकता है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
ADVERTISEMENT