होम / If There is Hair Fall Then Follow Home Remedies : अगर झड़ते हैं बाल तो घरेलु नुस्खे अपनाएं

If There is Hair Fall Then Follow Home Remedies : अगर झड़ते हैं बाल तो घरेलु नुस्खे अपनाएं

Sunita • LAST UPDATED : October 23, 2021, 10:13 am IST

If There is Hair Fall Then Follow Home Remedies : आज के समय बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। बाल झड़ने से रोकने के लिए हर व्यक्ति समय-समय पर कुछ ना कुछ घरेलु नुस्खें अपनाता ही रहता है। तो कभी महंगे शैंपू और कंडीशनर इस्तेमाल करता है। लेकिन बाजार में मिलने वाले अधिकतर शैंपू और कंडीशनर में केमिकल्स होते हैं जो हमारे बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं।

ऐसे में अंडा हमारे बालों के लिए फायदेमंद है। अंडे में बायोटिन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। बालों में अंडा लगाने से बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि बालों में अंडा अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता सकता है।

अंडा और एलोवेरा (If There is Hair Fall Then Follow Home Remedies)

If There is Hair Fall Then Follow Home Remedies

हेयर मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में दो एग व्हाइट लेकर उसमें दो टेबलस्पून एलोवेरा जेल मिलाएंं। अब इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह लगाकर आधे से एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धोएं और बालों में कंडीशनर इस्तेमाल करें। आप सप्ताह में एक या दो बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों व स्कैल्प को पोषण मिलता हैं, जिसके कारण बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं।

Olive Oil and Egg (If There is Hair Fall Then Follow Home Remedies)

बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए आप Olive Oil और अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में अंडे की जर्दी लें और इसमें Olive Oil मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बाल काले-घने और सिल्की बनेंगे।

एग योक और नींबू का पैक (If There is Hair Fall Then Follow Home Remedies)

अंडा बालों से डैंड्रफ निकालने में भी मदद करता है और उन्हें तेज धूप और लू से भी बचाता है। इसके लिए एक एग योक में 2-3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर उसे मक्स करके जड़ों में लगा लें। आधा घंटे ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू कर लें। नींबू में विटमिन सी, बी और ऐंटी-आक्सिडेंट्स होते हैं जो स्कैल्प से पूरी गंदगी निकाल देते हैं और उसे हेल्दी रखते हैं।

नारियल तेल और अंडा (If There is Hair Fall Then Follow Home Remedies)

If There is Hair Fall Then Follow Home Remedies

इस हेयर पैक बनाने के लिए एक बाउल में अंडा और एक टेबलस्पून नारियल तेल लेकर मिक्स करें। इस मिश्रण को बालों पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से बालों को वॉश करें व अंत में कंडीशन करें। आप सप्ताह में एक बार इस पैक का प्रयोग करें। नारियल तेल में पाए जाने वाले विटामिन बालों को पोषण देने के साथ-साथ जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं। जिसके कारण हेयरफॉल से निजात मिलती है और बाल बढ़ने लगते हैं।

Read Also : Indian Richest Cities 2021 भारत के 10 सबसे अमीर शहर 2021

Read Also : What is Air Quality Index AQI वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) क्या है?

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Manmohan Singh Statement: हिन्दू-मुस्लिम वाले राजनीतिक बयानों पर क्या हो चुनाव आयोग एक्शन? जानें जनता की राय- Indianews
Money Plant: मनी प्लांट को हरा-भरा रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, घर में बढेगी पॉजिटिविटी -Indianews
PM Modi: दूसरे चरण मतदान के बाद पीएम मोदी का संदेश, जनता को दिया आभार-Indianews
Vikata Sankashti Chaturthi 2024: विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन ऐसे करें बप्पा को प्रसन्न, इन स्तोत्र का पढ़ें पाठ -Indianews
Derogatory Language of Leaders: नेताओं के बिगड़े बोल पर कंट्रोल के लिए किस पर एक्शन होना चाहिए?-Indianews
मंगलसूत्र बांधते समय रो पड़ीं Arti Singh, पति ने दिया सहारा, दिल को छू लेने वाला वीडियो हुआ वायरल -Indianews
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल के इस्तीफा न देने पर दिल्ली हाई कोर्ट की टिप्पणी, जानें क्या कहा
ADVERTISEMENT