होम / घूमने के है शौकीन तो ठंड में इन जगहों पर जाना न भूले, बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर नहीं करेगा लौटने का मन

घूमने के है शौकीन तो ठंड में इन जगहों पर जाना न भूले, बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर नहीं करेगा लौटने का मन

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 24, 2024, 12:07 am IST

snowfall: सर्दियों में घूमने लायक जगह

India News (इंडिया न्यूज़), Winter Wonderlands: भारत में वास्तव में स्वर्ग है, खासकर उन लोगों के लिए जो बर्फ से ढके पहाड़ों को देखना चाहते हैं और अपनी उंगलियों पर सफेद बर्फ को महसूस करना चाहते हैं। इस तरह के एहसास का अनुभव करना बहुत रोमांचक है। अपने दोस्तों या परिवार को इकट्ठा करें और इन खूबसूरत जगहों पर छुट्टियां मनाने की योजना बनाएं। सर्दियों के करीब आने के साथ, अब ठंढी बर्फबारी के अविस्मरणीय अनुभव को देखने का सबसे अच्छा समय है। अगर आप इस साल अपने जीवन की सबसे अच्छी बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं, तो इन खूबसूरत जगहों को देखना न भूलें। ये जगहें सभी बर्फ प्रेमियों को आकर्षित करती हैं और उन्हें उनके जीवन का सबसे अच्छा समय देती हैं।

भारत में सर्दियों में घूमने लायक जगह

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर: जम्मू और कश्मीर के ‘फूलों के मैदान’ के रूप में जाना जाने वाला गुलमर्ग भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी रोमांचकारी गतिविधियों की पेशकश करने वाला यह मनमोहक स्थान रोमांच प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है। बर्फ से ढके गुलमर्ग का अनुभव, जहाँ प्रकृति का जादू रोमांचकारी शीतकालीन खेलों के साथ घुलमिल जाता है, पर्यटकों के लिए एक अविस्मरणीय स्मृति होगी। अपने बर्फीले परिदृश्य, जमी हुई झीलों और खूबसूरत पहाड़ों के साथ, गुलमर्ग किसी भी अन्य स्थान से अलग एक अनूठा आकर्षण प्रदान करता है, जो इसे सर्दियों के मौसम में देखने लायक बनाता है।

औली, उत्तराखंड: औली को प्यार से एक ऐसी जगह के रूप में वर्णित किया जाता है जहाँ प्रकृति की भव्यता और भव्यता जीवंत हो उठती है। यह अपने आस-पास की पहाड़ियों का एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है और प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है। दिसंबर से मार्च आमतौर पर औली में शानदार बर्फबारी देखने का सबसे अच्छा मौसम होता है। यह विचित्र स्थान इस समय एक शुद्ध सर्दियों का स्वर्ग बन जाता है, जहाँ बर्फ से ढकी ढलानों और पहाड़ों के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं। भारत के सबसे खूबसूरत बर्फीले स्थलों में से एक औली है, जो कई पुराने ओक और देवदार के जंगल, सेब के बाग, आकर्षक छोटे कॉटेज और लुढ़कते गढ़वाल हिमालय से घिरा हुआ है। चूँकि औली उत्तराखंड में स्थित है, जो देवताओं की भूमि है, आप अपने आध्यात्मिक पक्ष को और अधिक जानने के लिए बद्रीनाथ जा सकते हैं।

कटाओ, सिक्किम: सिक्किम में कटाओ एक खूबसूरत जगह है जो अपनी मनमोहक बर्फ के लिए जानी जाती है। यह लगभग 15,000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है और यहाँ से आसपास के हिमालयी क्षेत्र के सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। दिसंबर से मार्च तक, यहाँ की वादियों में बर्फ से ढँकी हुई शान्तिपूर्ण सर्दी होती है। यह खूबसूरत जगह न केवल अपनी खूबसूरती के लिए आकर्षक है, बल्कि स्कीइंग, स्नोशूइंग आदि जैसे बर्फ के खेल पसंद करने वालों के लिए रोमांच भी प्रदान करती है। कटाओ का आकर्षण बर्फ से ढके पहाड़ों और चमचमाती नदियों सहित इसके प्राचीन परिदृश्यों में निहित है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो शहर के जीवन की हलचल से बचकर प्रकृति के वैभव में डूब जाना चाहते हैं।

जहरीला सुल्तान संग शारीरिक संबंध बनाने पर महिला की हो जाती थी मौत, एक दिन में खाता था 35 किलो खाना

सोनमर्ग, जम्मू और कश्मीर: ‘गोल्डन मीडो’ के नाम से मशहूर सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। दिसंबर से मार्च तक यह एक अद्भुत विंटर वंडरलैंड में बदल जाता है। परिदृश्य बर्फ से ढक जाता है, जिससे एक शांतिपूर्ण और सुंदर वातावरण बनता है। ऊंचे पहाड़ों और हरी घाटियों से घिरा सोनमर्ग प्राकृतिक नज़ारे पेश करता है जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यह उन लोगों के लिए स्वर्ग है जो शांति के साथ बर्फ की सुंदरता की तलाश करते हैं। ताज़ी हवा और आसपास की बर्फ की शांति उन लोगों को एक अद्भुत अनुभव प्रदान करती है जो अपने दैनिक जीवन से बचना चाहते हैं। सोनमर्ग का आकर्षण न केवल इसकी सुंदरता में है बल्कि शांति और आश्चर्य पैदा करने की इसकी क्षमता में भी है। चाहे आप ढलानों की खोज कर रहे हों या बस नज़ारे को निहार रहे हों, सोनमर्ग में बर्फबारी का अनुभव अविस्मरणीय है।

युमथांग घाटी, सिक्किम: युमथांग घाटी को अक्सर ‘फूलों की घाटी’ के रूप में जाना जाता है। यह जगह दिसंबर से फरवरी तक बर्फ की मुलायम सफेद चादर से ढकी रहती है। युमथांग की खूबसूरती जादुई है। यह शांति के बीच बर्फ से ढकी भूमि बन जाती है। बारहमासी नदियाँ एक सुंदर वातावरण बनाती हैं, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य बनाती हैं। युमथांग घाटी का आकर्षण इसकी अछूती सुंदरता में निहित है, जो लुभावनी सफेद बर्फ से ढके खूबसूरत फूलों से भरी है। इस स्वर्गीय घाटी में बर्फबारी का अनुभव प्रकृति के माध्यम से एक अविस्मरणीय यात्रा है।

धनोल्टी, उत्तराखंड: धनोल्टी उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो आमतौर पर दिसंबर और फरवरी के बीच बर्फीले स्वर्ग में बदल जाता है। हरे-भरे देवदार के जंगलों और लुढ़कती पहाड़ियों के बीच बसा धनोल्टी का शानदार नज़ारा हर आगंतुक को मंत्रमुग्ध कर देता है। शांति और धीरे-धीरे गिरती बर्फ के टुकड़ों के नज़ारे के साथ मिलकर यह एक खूबसूरत जगह बनती है जहाँ आपको ऐसा लगता है जैसे आप भगवान के स्वर्ग में आ गए हैं। यह स्नोशूइंग, स्कीइंग और अन्य बर्फ साहसिक खेलों के अवसर प्रदान करता है। धनोल्टी शहर की भागदौड़ भरी ज़िंदगी से एक बेहतरीन पलायन प्रदान करता है।

एक और खजाने का राज आया सामने…इस रहस्यमय कुएं के अंदर छिपा है बेशकीमती खजाना लेकिन 1200 साल बितने के बाद भी कोशिश रही नाकाम?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तिरुपति लड्डू विवाद के बाद लखनऊ के इस प्रसिद्ध मंदिर में बाजार के प्रसाद पर लगा प्रतिबंध, महंत दिव्यागिरि ने की ये खास अपील
‘पति दोबारा शादी कर लेगा मगर बच्चा…’, लिवर का हिस्सा दान करने वाली महिला की मौत पर सोशल मीडिया यूजर्स ने ये क्या कह दिया?
‘सबूत दो या माफी मांगों, नहीं तो…’, कंगना ने ऐसा क्या कह दिया जिससे कांग्रेस ने दे डाली ये बड़ी धमकी?
बदलापुर रेप केस के आरोपी को गोली मारने वाले पुलिस कर्मी ने किस शीर्ष एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के साथ किया है काम?
Skin Care: रात के काम खत्म करने के बाद चेहरे पर लगाए ये चीज, केवल 7 दिन में ही सुधर जाएगी रंगत
बेंगलुरु की इस महिला ने ओणम पर फूलों से बनाए गए रंगोली के साथ की ये हरकत, सोशल मीडिया यूजर्स ने लगाई फटकार
घूमने के है शौकीन तो ठंड में इन जगहों पर जाना न भूले, बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर नहीं करेगा लौटने का मन
ADVERTISEMENT