होम / क्या आपको भी सर्दियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन, चमकदार त्वजा के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खें

क्या आपको भी सर्दियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन, चमकदार त्वजा के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खें

Swati Singh • LAST UPDATED : November 5, 2022, 3:18 pm IST
ADVERTISEMENT
क्या आपको भी सर्दियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन, चमकदार त्वजा के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खें

Winter Skin Care Tips: देश में गुलाबी मौसम की शुरुआत हो चुकी है। सर्दियों के सीज़न को बहुत पसंद किया जाता है। लोग जितना इस सीज़न को पसंद करते है, ये मौसम अपने साथ उतनी परेशानियां भी लेकर आता है। खासकर स्किन की बात करें तो इस मौसम में स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में आपको अपने स्किन पर एक्स्ट्रा ध्यान देने की ज़रूरत पड़ती है। कुछ लोग अपनी स्किन का पूरा ख्याल रखते है तो वही कुछ लोग काम में इतना बिजी होते है की कोई स्किन केयर नहीं कर पाते। अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते है तो इन कुछ घरेलू नुस्खों को जरुर आज़माएं।

सनस्क्रीन को अपना साथी बना लें

काफी लोग सोचते है की सनस्क्रीम सिर्फ गर्मीयों में लगई जाती है. सूरज से बचने के लिए लोग समस्क्रीम का इस्तेमाल करते है लेकिन आपको बता दें कि मौसम कोई भी हो आप अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सनस्क्रीन को अपना दोस्त बना ले. सनस्क्रीन आपकी स्किन को टैन होने से बचाती है और सूर्य की चमकदार किरणों से आपकी स्किन को प्रोटेक्ट भी करती है। जिससे आपकी स्किन बिलकुल डैमेज नहीं होती।

कोकोनट ऑइल के फायदे

क्या आप जानते है की सर्दीयों में रोज़ाना कोकोनट ऑइल लगने से क्या हैं ? रात में सोने से पहले अपने चहेरे को कोकोनट ऑइल या फिर किसी भी दूसरे ऑइल से अपने चेहरे की मालिश करें सकते है। ऐसा करने से आपकी स्किन की नमी बरकरार रहेगी और ड्राई भी कोसो दूर हो जाएगी। बता दें कि मालिश करने से आपका ब्लड सर्कुलेट तेज होता है, जिससे स्किन बेहद जवान नज़र आती है।

पानी पीने से बढ़ती है चेहरे की सुंदरता

अगर आप सर्दियों के मौसम में कम पानी पीते हैं, तो इस अदात को खत्म कर दें और जदा से जदा पानी पीना शुरु करें। बता दें कि पानी की कमी से आपकी बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। जिसका सीधा असर आपके चेहरे पर दिखता है। इसलिए चेहरे की नमी और सुंदरता बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं। ज़्यादा पानी पीने से आपकी स्किन काफी हाइड्रेटेड रहेंगी और ग्लोइंग दिखेंगी।

मॉइश्चराइजर से करें प्यार

सर्दियों के सीज़न में अगर कोई आपकी पहली मोहब्बत बन सकता हैं वो है मॉइश्चराइजर. कड़कती ठंड की वजह से स्किन ड्राई और डल हो जाती है। जिस कारण चेहरे की रौनक काफी फीकी पड़ने लगती है। लोग महंगे से महंगे प्रोडक्ट यूज करते है लेकिन कोई फर्क नजर नहीं आता. इसलिए इस मौसम में अपने स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें जो आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मद्द करता है।

गर्म पानी से दूर रहें

बढ़ती ठड़ में अक्सर हम गर्म पानी का इस्तेमाल करते है, सर्दियों के मौसम में लोग नॉर्मल पानी की बजाय गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, ये आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। गर्म पानी स्किन के नेचुरल मॉइश्चराइजर को खत्म कर देता है। इसलिए गर्म पानी से न कभी स्किन साफ़ करनी चाहिए और न ही नहाना चाहिए।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT