होम / Incense Sticks: आधी जली अगरबत्ती को ऐसे करें रियूज, महक उठेगा आपका पूरा घर

Incense Sticks: आधी जली अगरबत्ती को ऐसे करें रियूज, महक उठेगा आपका पूरा घर

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 2, 2024, 3:22 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Incense Sticks: पूजा-पाठ में इस्तेमाल हुई अधजली अगरबत्ती और धूपबत्ती को अक्सर कूड़े में फेंकना पड़ता है। लेकिन इसका आप नहीं करना चाहते हैं, तो इन बेकार अधजली अगरबत्ती को इन तरीकों से दोबारा से इस्तेमाल में ला सकते हैं। उदाहरण के तौर पर जब भी हम अगरबत्ती या धूपबत्ती जलाते हैं तो उसका निचला हिस्सा बिना जले ही बुझ जाता है। ऐसे में बची हुई अगरबत्ती या अगरबत्ती कूड़े में ही चली जाती है। अगर आप ऐसी बेकार अगरबत्तियों को मंदिर में कूड़े में नहीं फेंकना चाहते तो इन तरीकों से इनका दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए आधी जली हुई अगरबत्तियों को दोबारा इस्तेमाल करने का स्मार्ट तरीका, जिसकी मदद से आप पूजा की अगरबत्तियां फेंकने से बच जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Donald Trump Net Worth: डोनाल्ड ट्रम्प की 7 सालों में 46% संपत्ति हुई कम, जाने कितनी है कुल संपत्ति?

  1. बिना जली अगरबत्तियों को फेंकने की बजाय चाकू या हाथों की मदद से मसाले और लकड़ी को अलग कर लें – अब मसालों को अच्छे से पीसकर चिकना कर लें और फिर इसे पूजा में इस्तेमाल होने वाली हवन सामग्री में मिला लें। अब जब भी आप अग्नि में हवन सामग्री डालेंगे तो अग्नि से बहुत ही अच्छी सुगंध आने लगेगी।
  2. आप आधी जली हुई अगरबत्तियों से घर का बना अगरबत्ती बना सकते हैं। अगरबत्ती का मसाला निकाल लें और इसमें थोड़ा सा घी और कपूर डालकर मिला लें। इसे किसी छोटी कटोरी या आइस क्यूब ट्रे में भरकर धूप बना लें। सूखने पर जला दें।
  3. अधजली अगरबत्तियों से मसाले सावधानी से निकालकर मिट्टी के दीये में भर लें – अब दीपक में कपूर और छोटा कोयला डालकर जलाएं। कुछ ही देर में अगरबत्ती का मसाला जलने लगेगा और खुशबू आने लगेगी। मुफ़्त होममेड रूम फ्रेशनर तैयार है!
  4. अधजली अगरबत्ती से मसाला निकालकर उसमें घी और शहद का रस मिलाएं और मसाले को दूसरी तीली में चिपकाकर अगरबत्ती बना लें. इन अगरबत्तियों को आप अपने कमरे या हॉल में जला सकते हैं।
  5. आधी जली हुई अगरबत्ती का उपयोग पौधों के लिए उर्वरक के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए आधी जली हुई अगरबत्तियों को निकालकर मिट्टी में मिला दें। अगरबत्ती में मौजूद पोषक तत्व पौधों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़े- Israel-Hamas War: गाजा में लोगों की मौत पर भारत ने व्यक्त किया दुख, जानें क्या कहा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
कौन हैं बॉक्सिंग ऐप मेकर और भारतीय मूल के अरबपति की पत्नी Erika Hammond? -Indianews
Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जाने क्या कहता है वास्तु शास्त्र – Indianews
Lok Sabha Election: अमेठी की जनता के बीच स्कूटी से पहुंची स्मृति ईरानी, यहां देखें वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT