होम / भारतीयों में बढ़ रही है इन 3 चीजों की कमी, आज से ही खाना शुरू कर दें ये सुपर फ़ूड नहीं तो आपका वक्त जल्दी…?

भारतीयों में बढ़ रही है इन 3 चीजों की कमी, आज से ही खाना शुरू कर दें ये सुपर फ़ूड नहीं तो आपका वक्त जल्दी…?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 6, 2024, 5:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Micronutrient Deficiencies: हाल ही में, लैंसेट की एक स्टडी ने भारत में सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं के लिए एक चौंकाने वाली स्थिति उजागर की है। अध्ययन के अनुसार, भारत की अधिकांश आबादी अपने दैनिक आहार में आयरन, कैल्शियम और फोलेट जैसे आवश्यक माइक्रोन्यूट्रीएंट्स का पर्याप्त सेवन नहीं कर रही है। ये पोषक तत्व न केवल शरीर के सामान्य कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि उनकी कमी से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

आइए समझते हैं कि ये तीनों माइक्रोन्यूट्रीएंट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी हैं और इन्हें अपने आहार में कैसे शामिल किया जा सकता है।

आयरन: शरीर में ऑक्सीजन का वाहक

आयरन हमारे शरीर के लिए आवश्यक खनिजों में से एक है। यह हीमोग्लोबिन का एक प्रमुख घटक है, जो शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिससे थकान, कमजोरी और प्रतिरक्षा प्रणाली में कमी हो सकती है। आयरन दो प्रकार का होता है:

अगर इतनी मात्रा में खाया नमक तो कभी नहीं बढ़ सकता Blood Pressure? इग्नोर करना पड़ सकता है भारी!

  1. हीम आयरन: यह मुख्य रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है, जैसे रेड मीट, सीफूड, पॉल्ट्री, और अंग मांस (लिवर, किडनी)।
  2. नॉन-हीम आयरन: यह पौधों से मिलने वाला आयरन है, जो बीन्स, दालें, छोले, हरी पत्तेदार सब्जियों (पालक, केल), और नट्स (कद्दू के बीज, तिल, काजू) में पाया जाता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों (जैसे टमाटर और खट्टे फल) के साथ नॉन-हीम आयरन का सेवन करने से इसका अवशोषण बेहतर होता है।

कैल्शियम: हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी

कैल्शियम न केवल हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, बल्कि यह मांसपेशियों के सही कामकाज, नर्व ट्रांसमिशन और रक्त के थक्के जमने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। कैल्शियम के प्रमुख स्रोत निम्नलिखित हैं:

  1. डेयरी उत्पाद: दूध, दही, और चीज़ कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इनमें प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं।
  2. प्लांट-बेस्ड सोर्स: सोया उत्पाद जैसे टोफू और टेम्पेह, पत्तेदार सब्जियां (केल, बॉक चॉय), और बादाम नॉन-डेयरी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।

किचन में रखी इन दो देसी चीजों से हार्ट अटैक से जान बचाएंगी, जानें खाने का सही तरीका

फोलेट: डीएनए और कोशिका विभाजन के लिए महत्वपूर्ण

फोलेट, विटामिन B का एक प्रकार है, जो डीएनए सिंथेसिस और कोशिका विभाजन में अहम भूमिका निभाता है। यह गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसकी कमी से भ्रूण के विकास में समस्याएं हो सकती हैं। फोलेट की कमी से एनीमिया और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी हो सकती है। फोलेट के अच्छे स्रोत निम्नलिखित हैं:

  1. हरी पत्तेदार सब्जियां: पालक, शलजम के पत्ते और ऐस्परैगस फोलेट से भरपूर होते हैं। ऐस्परैगस में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, और विटामिन A, C, K भी होते हैं।
  2. फल: संतरा, नींबू और ग्रेपफ्रूट जैसे खट्टे फलों में फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। एवोकाडो भी फोलेट का अच्छा स्रोत माना जाता है।
  3. बींस और दालें: दालें, छोले और अन्य बीन्स फोलेट की प्रचुर मात्रा प्रदान करते हैं।

क्या जानते हैं आप 1 लीटर पानी में कितनी होती है कैलोरी? जानिए इसके पोषक तत्व

निष्कर्ष

आयरन, कैल्शियम और फोलेट की कमी से बचने के लिए इन पोषक तत्वों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना आवश्यक है। संतुलित आहार न केवल आपको एनर्जी और सशक्त शरीर प्रदान करेगा, बल्कि दीर्घकालिक स्वास्थ्य को भी सुनिश्चित करेगा।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च
ADVERTISEMENT