होम / दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों की सूची जारी, जानिए भारत किस स्थान पर…

दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों की सूची जारी, जानिए भारत किस स्थान पर…

Deepika Gupta • LAST UPDATED : December 14, 2023, 6:28 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Indian cuisine ranks 11th in the world : टेस्ट एटलस ने दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों की सूची के लिए अपनी रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारत 11वें स्थान पर है। वहीं रैंकिंग के हिसाब से दुनियाभर में थाईलैंड, तुर्की, अमेरिका और दक्षिण कोरिया जैसे देशों के व्यंजनों से ज्यादा भारतीय खाने को पसंद किया गया है। इस लिहाज से बटर चिकन, टिक्का, तंदूरी और बटर नान आदि का स्वाद दुनियाभर के लोग खूब पसंद आ रहा हैं। वहीं टॉप 3 लिस्ट में इटली, जापान और ग्रीस का नाम शामिल है। तो जानिए सूची में शामिल अन्य देशों की रैंकिंग कितनी हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by TasteAtlas (@tasteatlas)

देखें लिस्ट 

टेस्ट एटलस की विश्व सूची में 100 सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों के खुलासे ने इस समय हलचल मचा दी है, क्योंकि भारत ने प्रभावशाली 11वां स्थान हासिल किया है। वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया जैसे पाक कला के दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए, भारतीय व्यंजनों की 11वीं रैंक 4.52 के उल्लेखनीय स्कोर के साथ आई – जो पेरू की स्थिति से केवल 0.02 अंक कम है। इटली, जापान, ग्रीस, पुर्तगाल और चीन ने शीर्ष स्थान का दावा किया, जबकि भारत की पाक विरासत वैश्विक अभिजात वर्ग के बीच ऊंची रही।

50वें नंबर पर है ये डिश 

भारत की चार प्रविष्टियों ने टेस्ट एटलस की “विश्व के 100 सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों” की सूची में शीर्ष 50 में स्थान हासिल किया। बटर गार्लिक नान – पूरे भारत में एक सर्वव्यापी आनंद – ने 4.67 के प्रभावशाली स्कोर के साथ 7वां स्थान प्राप्त किया। प्रिय मुर्ग मखानी, या बटर चिकन, 4.54 के स्कोर के साथ 43वें स्थान पर है।

ये भी पढ़ें –Sameera Reddy Birthday: समीरा रेड्डी आज मना रही अपना 45वां जन्मदिन, जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kapil Sibal: कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के चुने गए अध्यक्ष- Indianews
Odisha: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा, बीजेडी के साथ झड़प में भाजपा कार्यकर्ता की मौत- Indianews
Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews
Madhya Pradesh: नशे के आदी बेटे ने बैट से पीट-पीटकर पिता की हत्या, मां को भी किया घायल- Indianews
Goa land grabbing case: ईडी ने गोवा में जमीन हड़पने के मामले में 36 लोगों के खिलाफ शिकायत की दर्ज – Indianews
Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को 6 दिन की ईडी हिरासत में भेजा गया, छापे में 37 करोड़ हुए थे बरामद- Indianews
Kerala: उंगली की सर्जरी की जगह डॉक्टर ने गलती से कर दिया जीभ का ऑपरेशन, लोगों में भारी आक्रोश- Indianews
ADVERTISEMENT