होम / वजन कम करने के लिए दूध होता है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे करता है कंट्रोल

वजन कम करने के लिए दूध होता है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे करता है कंट्रोल

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 13, 2023, 10:16 pm IST

Weight loss Tips: दूध को भारतीय खाने में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों के लिए दूध बेहद अहम होता है। दूध में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन कुछ लोग जो वजन कम करना चाहते है या डाइटिंग पर होते हैं वो अपनी डाइट से सबसे पहले दूध को हटा देते हैं। ऐसे में लोगों के शरीर में पोषण की कमी आ जाती है। लेकिन हम आपको चाहते हैं कि आप दूध का सेवन करके भी अपना मोटापा घटा सकते हैं।

लो फैट दूध का करें इस्तेमाल

कई रीसर्च में से यह पता चला है कि डेयरी प्रोडक्ट वजन कम करने में मदद करते हैं। लेकिन आपको इसके लिए लो फैट दूध और उससे बनी चीजों का प्रयोग करना होगा। डेयरी उत्पादों में कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक ऐसिड मौजूद होता है। जो एंटी-ओबेसिटी तत्व है और यह मोटापे को कम करता है। दूध प्रोटीन से भरपूर होता है। 1 कप दूध में लगभग 8.14 ग्राम प्रोटीन होता है। इस डाइट का सेवन कर लेने से काफी समय तक के लिए भूख लगने का एहसास नही होता। साथ ही हारमोन्स भी कंट्रोल में रहते हैं। यह शरीर के जमे हुए फैट को भी रोकता है।

चर्बी होगी कम

दूध लो कैलोरी वाला होता है। इस वजह से वजन कम करने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। आप फैट फ्री दूध और उससे बनी चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और चर्बी भी कम होने लगेगी।

बढ़ाता है मेटाबोलिस्म

दूध आपके मेटाबोलिस्म को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इससे आपका वजन नियंत्रण में बना रहता है। कई रीसर्च से यह पता चला है कि मिल्क प्रोटीन मेटाबोलिस्म को अच्छा बनाता है जिससे वजन कम होता है।

पोषक तत्वों से भरपूर होता है दूध

दूध को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। विटामिन ए, के, डी, ई और कई खनिज इसमें मौजूद होते हैं। दूध प्रोटीन, लैक्टोज और विटामिन बी- 2, कैल्सीयम का बेहद अच्छा सोर्स माना जाता है। इन सभी तत्वों से वजन को घटाने में मदद मिलती है।

Also Read: डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये होममेड शुगर स्क्रब

Also Read: ‘मैं सुशांत नहीं हूं…मरूंगी तो सबको साथ लेकर मरूंगी’, पायल घोष के सुसाइड नोट ने सबको किया हैरान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT