होम / Weight Loss Tips: अगर आप भी हो रहे मोटापे से परेशान, तो इन आदतों को मॉर्निंग रूटीन में करें शामिल

Weight Loss Tips: अगर आप भी हो रहे मोटापे से परेशान, तो इन आदतों को मॉर्निंग रूटीन में करें शामिल

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 21, 2024, 7:29 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Weight Loss Tips: वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है. खासकर उन लोगों के लिए जिनके लिए अपने खाने पर नियंत्रण रखना मुश्किल है। वजन घटाने के लिए एक बहुत ही सरल नियम है: कैलोरी की मात्रा कम करें और हर दिन कुछ शारीरिक गतिविधि करें। इसकी बदौलत आप न सिर्फ अतिरिक्त इंच कम कर सकते हैं बल्कि जीवन भर फिट भी रह सकते हैं, लेकिन कुछ अन्य आसान तरीके भी हैं, जो आपकी चुनौती को पूरा करने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में.

नाश्ता न छोड़ें

वजन कम करने के लिए भोजन, खासकर नाश्ता छोड़ने की कोई जरूरत नहीं है। सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर युक्त चीजें शामिल करें। इससे पेट काफी देर तक भरा रहता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं, जो वजन घटाने में मददगार है। अंडे, अंकुरित अनाज, चीला, चने का सलाद, पनीर पराठा ये सभी स्वस्थ नाश्ते के लिए अच्छे विकल्प हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पियें

अपनी सुबह की शुरुआत दो गिलास पानी से करें। गुनगुना पानी पीने से न केवल पेट साफ होता है बल्कि वजन भी कम होता है। हालांकि, पानी पीने से पेट भी भरा रहता है, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है।

अपने शरीर को एक्टिव रखें

अगर कार्डियो, कोर, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपका शौक नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है। साधारण सैर, टहलना, रस्सी कूदना या साइकिल चलाना भी शरीर को फिट और सक्रिय रखने के अच्छे और प्रभावी तरीके हैं। ये कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को भी तेज करते हैं, आपके मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखते हैं, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

सुबह के समय कुछ व्यायाम करने से भी आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। यदि रक्त शर्करा का स्तर कम रहता है, तो भूख कम हो जाती है। तो अगर आप जिम जाकर पसीना नहीं बहाना चाहते तो इन आदतों को अपनाएं।

यह भी पढ़ेंः-

 NRI मतदाता भी करेंगे इस लोकसभा चुनाव में मतदान? भारत सरकार ने किया आग्रह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT