होम / Night Skin Care: रात में सोने से पहले देसी घी का चेहरे पर करें इस्तेमाल, जाने इसके लाजवाब फायदे

Night Skin Care: रात में सोने से पहले देसी घी का चेहरे पर करें इस्तेमाल, जाने इसके लाजवाब फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 20, 2024, 8:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Night Skin Care Routine: बेदाग और हेल्दी त्वचा हर कोई चाहता है। चाहे महिला हो या पुरुष, स्किन से जुड़ी समस्याओं से आजकल हर कोई परेशान रहता है। ऐसे में, मार्केट में प्रोडक्ट्स तो काफी हैं, लेकिन कोई त्वचा पर सूट नहीं करता है, तो कोई बहुत महंगा होता है, जिसे खरीद पाना सभी के बस में नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक खास चीज लेकर आए हैं, ये हर घर में आसानी से मिल जाता है। जी हां, हम देसी घी की बात कर रहें हैं। तो यहां जानिए त्वचा के लिए इसके लाजवाब फायदे।

त्वचा को क्या फायदे पहुंचाता है घी?

  • यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण आपके चेहरे की झुर्रियों को कम कर सकता है। इसके इस्तेमाल से आपके स्किन पोर्स में नमी बनी रहती है और फाइन लाइन्स कम हो जाती है।
  • फेस पर सर्कुलर मोशन में घी से मसाज करते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है, जिससे चेहरे की रिपेयरिंग पावर बढ़ती है और आपको स्किन पर एक अलग ही चमक देखने को मिलती है।
  • चेहरे पर रोजाना देसी घी लगाने से पिग्मेंटेशन भी कम हो सकती है। चूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होता है, ऐसे में ये आपको डल स्किन से भी निजात दिला सकता है।
  • घी के चेहरे पर इस्तेमाल से आपकी स्किन की नमी लॉक हो जाती है, जिससे आपको एंटी एजिंग में मदद मिल सकती है। ऐसे में अगर आप भी एंटी एजिंग फायदे चाहते हैं, तो खासतौर से इसे रात में चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं।
  • अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आपके चेहरे के लिए घी का यूज काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ये आपकी स्किन को अंदर से नरिश करके इसे बेहतर बनाने का काम करता है।

इन बातों का रखें ख्याल

घी के इस्तेमाल के साथ आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा, जैसे अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो ये आपके चेहरे को फायदा पहुंचाने की जगह कॉमेडोजेनिक होने के कारण उसे नुकसान पहुंचा सकता है। जैसे इससे आपको पिंपल्स आदि हो सकते हैं। इसलिए ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए ही, चेहरे पर घी का यूज सही रहता है। इसके अलावा एक बात जो बहुत जरूरी है, वह है कि आपको सुबह एक अच्छे फोमिंग फेस वॉश से अपने चेहरे को वॉश भी करना होगा, क्योंकि रात में लगाया हुआ घी स्किन से अच्छे से साफ होने भी जरूरी है, नहीं तो आपके पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं, जिससे कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru Weather: बेंगलुरु में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार- indianews
Viral Video: चेन्नई में अपार्टमेंट की छत पर फंसी बच्ची, लोगों ने ऐसे बचाई जान- indianews
Imran Khan को मिली बॉलीवुड में वापसी, इस कॉमेडी फिल्म में आ सकते हैं नजर -Indianews
आलिया-रणबीर से ऋतिक-सबा तक, सितारों से सजे डिनर का जायजा लेने पहुंचे ये सेलेब्स -Indianews
Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
ADVERTISEMENT