होम / Skin Care Tips: बरसात से होती है खुजली की समस्या, इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: बरसात से होती है खुजली की समस्या, इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

Simran Singh • LAST UPDATED : July 19, 2023, 1:59 pm IST
Skin Care Tips: बरसात से होती है खुजली की समस्या, इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

Skin Care Tips

India News (इंडिया न्यूज़), Skin Care Tips, दिल्ली: गर्मियों के बाद मानसून का सभी को बेसब्री से इंतज़ार रहता है. ठंडी हवाएं, पानी की बौछारें और मिट्टी की सौंधी सौंधी महक से दिन बन जाता है, लेकिन बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियां को भी लेकर आता है.

बारिश में होने वाली उमस, बरसाती पानी और पसीने से त्वचा पर खुजली जैसी समस्या पैदा हो जाती हैं. बरसात के मौसम में इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्किन पर होने वाली खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उयायों की भी मदद ली जा सकती हैं. इस वीडियो में जानेगे कुछ नेचुरल नुस्खों के बारे में.
सबसे पहले

बेकिंग सोडा और नींबू

मानसून सीजन में स्किन पर खुजली होने की समस्या से निजात पाने के लिए नहाते वक्त एक छोटे बर्तन में 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा और 1 टेबलस्पून नींबू पानी डालकर उसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर अच्छीम तरह से लगाएं और 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद अपनी स्कीन को धो लें. इस प्रक्रिया को हर दिन कम से कम एक बार जरूर करें. आपको जल्द ही खुजली से आराम मिल सकता है.

दूसरे नंबर पर आता है चंदन का लेप

हमारी त्वचा पर चंदन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको मानसून सीजन में खुजली की समस्या हो गई तो चंदन का लेप लगाने से जल्द ही राहत मिल सकती है. चंदन लेप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाना हैं, और इसे अच्छे से मिलाकर लेप बनाना है. अब इस लेप को खुजली वाली जगह पर लगाना है. लेप के सूखने के बाद इसे ठंडे साफ पानी से धो लें. चंदन लेप के नियमित इस्तेमाल से जल्द ही आपको खुजली जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

 

ये भी पढ़े: आंखों के नीचे सूजन कम करते हैं ये 3 नुस्खे, डार्क सर्कल्स भी होंगे दूर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT