होम / Dark Circles: इन चीजों से करें आंखों के काले घेरों को दूर, कच्चे दूध से होगा फायदा

Dark Circles: इन चीजों से करें आंखों के काले घेरों को दूर, कच्चे दूध से होगा फायदा

Simran Singh • LAST UPDATED : July 4, 2023, 9:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dark Circles, दिल्ली: आज आपको एक और असरदार घरेलू नुस्खा बताते हैं। जिससे आप अपनी डार्क सर्कल की समस्या दूर कर सकते हैं। अक्सर देखा जाता है हमारी आँखों के नीचे काले घेरे से हो जाते हैं। जिनके कई अलग अलग कारण होते हैं। जैसे कि भरपूर नींद ना लेना या फिर आँखों पर जोर देकर पढना, हर वक्त मोबाइल फोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करना।

साथ ही केमिकलयुक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स  भी डार्क सर्कल्स का एक कारण हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको इनसे छुटकारा पाना है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। जो डार्क सर्कल्स को पूरी तरह से हटाने में कारगर हैं। तो चलिए आज आपको कच्चे दूध से जुङा एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा बताते हैं। जिसके इस्तेमाल से आपकी आँखों के नीचे पङे काले घेरे गायब हो जाएंगे।

वैसे तो खाली कच्चा दूध भी डार्क सर्कल्स को कम करने में असरदार  है लेकिन इसके जबरदस्त फायदे के लिए आप दूध के साथ कुछ और चीजें मिलाकर भी लगा सकते हैं लेकिन अगर आपको सिर्फ दूध का इस्तेमाल करना है। तो इसके लिए आप कच्चे दूध को एक कटोरी मे निकाल लें और फिर रूई की मदद से इसे डार्क सर्कल्स या फिर दाग धब्बों वाली जगह पर लगाएं। इसे कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दे और फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको असर पता लग जाएगा।

गुलाबजल

अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो आप दूध के साथ कुछ और चीजें मिलाकर लगा सकते हैं। आप दूध और गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और फिर करीब 20 मिनट के बाद इसे नार्मल पानी से धो लें। हफ्ते में 3 से 4 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल आपको डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

नींबू और शहद

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए आप दूध में नींबू और शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं। इस मिक्सचर को अपनी आँखों के नीचे लगाकर करीब 2 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने के बाद इसे धो लें। यह नुस्खा आप रोजाना आजमा सकते हैं। साथ ही इसके जरिए आप जल्द से जल्द डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

आलू

आलू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं इसलिए अगर आप दूध के साथ आलू मिलाकर लगाते हैं तो डार्क सर्कल्स पर इसका बेहतर असर होता है। इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच आलू के रस में बराबर मात्रा में ठंडा कच्चा दूध मिला लें और फिर इसे करीब 15 से 20 मिनट तक अपनी आँखों के नीचे लगाए रखें। इससे आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होने के साथ ही आपको ठंडक का भी एहसास होगा।

 

ये भी पढ़े: आकांक्षा ने बिग बॉस का काला सच लाया सामने, कहा “14 दिन तक जमीन पर सोई”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT