होम / चेहरे की इन समस्याओं को दूर करने के लिए ऐसे करें दही का इस्तेमाल!

चेहरे की इन समस्याओं को दूर करने के लिए ऐसे करें दही का इस्तेमाल!

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : February 25, 2023, 11:01 pm IST

Skin Benefits Of Curd: त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए लोग काफी सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। मगर मंहगे-मंहगे प्रोडक्ट्स का भी कोई फायदा नहीं होता है। पर क्या आपने कभी अपनी स्किन पर दही का इस्तेमाल किया है। बता दें कि हमारी स्किन के लिए दही बहुत अच्छा होता है। स्किन पर दही का इस्तेमाल करने से काले दाग, झाइयां, झुर्रियों औऱ ब्लैकहेड्स की समस्या बड़ी ही आसानी से दूर हो जाती है। तो आइए दही से जुड़े कुछ ब्यूटी टिप्स के बारे में जानते हैं।

1. दही का स्क्रब

दही का स्क्रब बनाने के लिए दो चम्मच दही में 1 चम्मच चीनी और आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिक्स कर लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और 3 मिनट तक इससे स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद में फेस को साफ पानी से धोकर साफ कर लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा साफ और कोमल हो जाएगी।

2. दही और हल्दी 

काले दाग धब्बे, पिगमेंटेशन और झाइयों को दूर करने के लिए एक चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी और 2 चम्मच जैतून का तेल मिक्स कर लें। बाद में इसे अपने फेस पर लगाएं। इस पेस्ट को लगाने के एक घंटे बाद गर्म दूध में कॉटन बॉल्स को भिगोकर फेस को अच्छे से साफ कर दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो दें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे से जुड़ी इन समस्यायों से बड़ी आसानी से निजात मिल जाएगी।

3. दही और टमाटर

दही और टमाटर से भी आप झुर्रियां, काले धब्बे और पिंपल्स जैसी समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए दही में टमाटर और नींबू का रस मिक्स करके इसे अपने फेस पर लगाएं। पेस्ट के सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से इन सभी समस्याओं से आपको निजात मिल जाएगी।

Also Read: बेस्ट फ्रेंड के एक्स हसबैंड से ही शादी की खबरों पर हंसिका मोटवानी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘बाप रे!’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT