होम / Face Cleanser: फेस्टिवल में चेहरे पर नेचुरल निखार लाने के लिए करें क्लीनअप, घर पर ही फॉलों करें ये टिप्स

Face Cleanser: फेस्टिवल में चेहरे पर नेचुरल निखार लाने के लिए करें क्लीनअप, घर पर ही फॉलों करें ये टिप्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 30, 2023, 10:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), How To Face Cleanser At Home: फेस्टिवल में चाहिए चेहरे पर नेचुरल निखार तो इसके लिए हेल्दी डाइट के साथ स्किन केयर पर भी दें ध्यान, जिसमें एक सबसे जरूरी चीज़ है क्लीनअप। जिससे स्किन गहराई से साफ होती है और इसी से चेहरे की चमक बढ़ती है। चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है। क्लीनअप टर्म अक्सर हमें पॉर्लर में सुनने को मिलता है। लेकिन इस प्रोसेस के लिए आपको पार्लर पर डिपेंड रहने की जरूरत नहीं, घर पर आप खुद से ही ये कर सकती हैं और पा सकती हैं साफ-सुथरी निखरी त्वचा। तो यहां जानिए क्लीनअप का तरीका।

इन स्टेप्स के साथ घर पर खुद से करें क्लीनअप

Step 1: स्किन को अच्छी तरह साफ करें

क्लीनअप प्रोसेस का सबसे पहला स्टेप है, चेहरे को अच्छी तरह साफ करना। जिसके लिए किसी जेंटल फेसवॉश का इस्तेमाल करें। फेस वॉश को हथेलियों में लेकर सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए चेहरे को 2 से 3 मिनट तक साफ करें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

Step 2: स्टीमिंग

क्लीनअप का दूसरा दूसरा स्टेप स्टीमिंग यानी भांप लेना। स्टीमिंग से ब्लैकहेड्स और डेड स्किन सेल्स को हटाना आसान हो जाता है। इसके लिए बाउल में पानी उबालें। पानी अच्छे से बॉयल हो जाए तो एक बड़ा टॉवल लें। इसे सिर पर इस तरह से रखें कि उसके अंदर आपका चेहरा और गर्म पानी वाला बाउल कवर हो जाए। यहां ध्यान दें कि बाउल चेहरे को कुछ दूरी पर रखना है उसके एकदम करीब नहीं। वरना चेहरा जल सकता है। 4 से 5 मिनट तक स्टीम लें। स्टीम लेने के बाद चेहरे पर थोड़ी देर आइस क्यूब लगाएं। इससे लूज स्किन टाइट होती है।

Step 3: स्क्रबिंग

स्टीमिंग के बाद फेस को स्क्रब करना है। स्क्रबिंग से डेड स्किन सेल्स आसानी से रिमूव हो जाते हैं। घर में आप नेचुरल चीज़ों की मदद से बढ़िया सा स्क्रब तैयार कर सकते हैं। टमाटर का टुकड़ा लें। चीनी और कॉफी पाउडर को एक साथ मिक्स कर लें और टमाटर के टुकड़े की मदद से इससे चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। थोड़ी देर चेहरे पर इसे लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

Step 4: फेस पैक लगाएं

फेस पैक के साथ क्लीनअप का प्रोसेस हो जाएगा खत्म। इसके लिए एक चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं और दही या गुलाबजल की मदद से इसका पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर अप्लाई करें और 10 से 15 मिनट लगाकर रखें फिर पानी से धो लें। फेस पैक हटाने के बाद मॉयश्चराइजर लगाना न भूलें।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT