होम / Summer Health Care: मुंह धोने से पहले सुबह उठते ही करें ये काम, गर्मियों में नहीं आएंगे चक्कर

Summer Health Care: मुंह धोने से पहले सुबह उठते ही करें ये काम, गर्मियों में नहीं आएंगे चक्कर

Simran Singh • LAST UPDATED : April 6, 2024, 12:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Health Care, दिल्ली: गर्मियों का मौसम आ चुका है, ऐसे में गर्मियो से जुड़ी चुनौतियों भी बढ़ जाती है। गर्म हवाएं और तेज धूप के कारण स्क्रीन डैमेज, डिहाइड्रेशन, दस्त और उल्टी जैसी परेशानियां भी दस्तक देती है। ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखना अति आवश्यक है। एक्सपर्ट्स का मानना है की मौसम में खासतौर से बच्चों और बूढ़ों का ख्याल रखना चाहिए।

वही दिल्ली की गर्मी तो काफी ज्यादा मशहूर है। ऐसे में आप गर्मी के मौसम में क्या खा रहे हैं, किस चीज से आप हेल्दी रह रहे हैं। यह जानना और ट्रैक करना बहुत जरूरी है। वही एक्सपर्ट्स की राय मानते हुए आप अपने दिन की शुरुआत कुछ इस तरीके से कर सकते हैं।

  • गर्मियो में रखें इन बातों का ध्यान
  • इन चीजों का करें इस्तेमाल

पीए ढेर सारा पानी

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ढेर सारा पानी पीना बहुत जरूरी है। गर्मी में खासकर सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। इस मौसम में आप खुद को हाइड्रेट रखें पानी की बोतल को हमेशा अपने पास रखें और ठंड महसूस करें।

फैंस के साथ हाथापाई पर उतरे Jackie Shroff, नेटिजन्स कर रहे ट्रोल

एक्सरसाइज करें

गर्मियों की सुबह की शुरुआत लाइट एक्सरसाइज से करनी चाहिए। आप इसमें योगा या फिर कुछ दूर चलने की आदत डाल सकते हैं। ध्यान रहे की सुबह-सुबह की ठंडी हवा से आपका तनाव कम होगा और रोजाना इस आदत को डालने से आप बीमारियों से भी दूर रहेंगे। Summer Health Care

गौरी ने रचाई जितेंद्र से शादी तो Shah Rukh ने भी किया आयशा से निगाह, जानें क्या थी पूरी सच्चाई

फॉलोअर्स सब्जियों का करें सेवन

सुबह के खाने में आपको ताजा फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए अलग-अलग तरह के प्रोटीन और विटामिन का शरीर में होना बहुत जरूरी है। वही फलों में आप तरबूज और खरबूजे को खा सकते हैं। जिससे शरीर में होने वाली पानी की कमी दूर रहेगी।

देश Venom-at-rave Case: इस मामले में YouTuber एल्विश यादव समेत 8 अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

गर्मियों की सुबह आपको सनस्क्रीन के साथ करनी चाहिए, क्योंकि कड़ी धूप से त्वचा की सुरक्षा करना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में आप फिजिकल हेल्थ के साथ स्किन केयर भी कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT