होम / Summer Tips: गर्मी में ठंडक पाने के लिए ये 7 टिप्स हैं सुपरहिट, जानें

Summer Tips: गर्मी में ठंडक पाने के लिए ये 7 टिप्स हैं सुपरहिट, जानें

Shalu Mishra • LAST UPDATED : March 31, 2024, 2:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Tips: गर्मियों की आगमन हो चुका है और ऐशे में अब लोगों का परेशान होना भी जायज़ सी बात है। गर्मियों की ऐसी कड़ी धूप से यदि आप परेशान हैं तो हम आपके लिए इससे जुड़े कुछ नुस्खे लेकर आए हैं जिससे आपको गर्मी से राहत जरूर मिलेगी। तो चलिए इस खबर में हम आपको सारी जानकारियां देते हैं..

शरीर की गर्माहट को कम करने के उपाय 

अपने पैरों को ठंडे पानी में डुबोएं

आपके शरीर के तापमान को कम करने के लिए आराम देने वाला तरीका ये है कि आप अपने पैर को कुछ समय तक के लिए पानी में डुबो के रखें।

Bread Storage: अपने ब्रेड को इस तरह रखें लंबे समय तक ताजा, यहां जानें घरेलू उपाय

शरीर को हाइड्रेटेड रखें

ठंडे तरल पदार्थ जैसे ठंडे ताजे फलों का रस, आइस्ड टी और ठंडा दूध पीने से आपके शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपको गर्मी से राहत भी मिलती है।

फल और सब्जी का सेवन

यदि आपके शरीर का तापमान अधिक है, तो उन फलों और सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। ताजे ठंडे तरबूज, खीरे, और खट्टे फल जैसे संतरे, माल्टा, और बहुत कुछ खाने से आपके शरीर का तापमान कम होता है, और आपको लू लगने की संभावनाएं भी कम होती है।

पेपरमिंट का उपयोग

मेन्थॉल की मात्रा अधिक होने पर, पत्तियों को दही के साथ पेपरमिंट के पत्तों को पीसकर और दही में मिलाकर, बस कुछ भारतीय मसालों और पानी को मिलाकर जलजीरा जैसा ठंडा जूस जैसा बनाया जा सकता है, जो आपके पेट के लिए अच्छा है और आपको ठंड का प्रभाव भी महसूस होगा।

Gift Ideas For Eid: ईद पर दें परिवार को खास ईदी, कम बजट में लें शानदार गिफ्ट

एलो वेरा 

दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध और उपयोगी पौधों में से एक एलोवेरा है। त्वचा, आंत और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद इसके कई पोषक गुणों के कारण यह शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। न सिर्फ त्वचा के लिए बल्कि शरीर की गर्मी को कम करने के लिए भी एलोवेरा लीफ जेल का उपयोग किया जा सकता है।

छाछ या दही

छांछ और दही का सेवन आपको आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने और आपके शरीर को अच्छे बैक्टीरिया प्रदान करने का अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करता है।

आंवला

आंवला का सेवन शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और शरीर की गर्मी को कम करने में मदद मिलती है। यह बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा सुपरफूड है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT