होम / क्या आपको भी है नींद में बात करने की आदत? इन 3 चीजों से बना लें दूरी नहीं तो होगी भारी दिक्कत

क्या आपको भी है नींद में बात करने की आदत? इन 3 चीजों से बना लें दूरी नहीं तो होगी भारी दिक्कत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 19, 2024, 1:35 am IST

Indianews (इंडिया न्यूज),Sleep talking disorder: कई लोगों को रात को सोते समय आपस में बातें करने की आदत होती है। यह आदत आपके पार्टनर, परिवार के सदस्यों और घर आने वाले रिश्तेदारों को भी परेशान कर सकती है। यह समस्या आपको सामान्य लग सकती है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना गलत है। यह समस्या आपको और भी कई परेशानियों में डाल सकती है। हालाँकि, कई लोगों का मानना है कि चूँकि हम सपने देखते हैं, इसलिए हम बड़बड़ाते हैं। लेकिन विशेषज्ञ इसे थकान और तनाव से होने वाली बीमारी का कारण मानते हैं। आइए राजकीय मेडिकल कॉलेज (कन्नौज) के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रमुख प्रोफेसर डॉ। डीएस मर्तोलिया से जानते हैं कि नींद में बड़बड़ाने का क्या कारण है और हम इसे कैसे रोक सकते हैं?

किस बीमारी का लक्षण है नींद में बोलना

नींद में बोलने की समस्या को पैरासोमनिया कहा जाता है। इसका मतलब है सोते समय अप्राकृतिक व्यवहार करना। आमतौर पर देखा गया है कि कुछ लोग नींद में 30 सेकंड तक बोलते हैं, तो कुछ इससे भी ज्यादा। नींद में बात करना किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है, लेकिन यह नींद संबंधी विकार या स्वास्थ्य समस्या का संकेत जरूर देता है। इसे REM स्लीप बिहेवियर डिसऑर्डर भी कहा जाता है। जब आप नींद के दौरान चीखना-चिल्लाना आदि काम करते हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए। क्योंकि ये डिमेंशिया, पार्किंसंस जैसी बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं। REM नींद वह नींद है जिसमें व्यक्ति सोते समय सपने देखता है। कई बार मानसिक तनाव, स्वास्थ्य समस्याओं, दवा के दुष्प्रभाव के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

इन हानिकारक चीजों से दूरी बनाकर रखें

  • शराब छोड़ें: शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। कुछ लोग शराब पीने के इतने आदी हो जाते हैं कि उन्हें अपने शरीर का भी ख्याल नहीं रहता। कई बार इसका असर सीधे दिमाग पर पड़ता है। इसके कारण ऐसे लोग सोते समय पुरानी बातें बड़बड़ाने लगते हैं। इसके लिए शराब का त्याग करना ही बेहतर है। जैसे-जैसे शराब पीने की लत कम होती जाती है, समस्या भी कम होने लगती है।
  • तनाव मुक्त रहें: नींद में बड़बड़ाना कोई बीमारी नहीं हो सकती, लेकिन सावधानी बरतना जरूरी है। इसके लिए बेहतर है कि आप खुद को तनाव मुक्त रखें। अगर आप ऑफिस के काम में तनाव का सामना कर रहे हैं तो इसे जल्द से जल्द छोड़ दें। जिससे इस समस्या से छुटकारा मिल सके। हो सके तो मेडिटेशन करें। आपको बता दें कि तनाव के कारण दिमाग में हमेशा एक अजीब सा दबाव बना रहता है, जिसके कारण अच्छी नींद नहीं आती है। यही वजह बड़बड़ाने का कारण बन जाती है।
  • अधिक कैफीन से बचें: अगर किसी को नींद में बड़बड़ाने की आदत है तो उसे कैफीन और चाय के अधिक सेवन से बचना चाहिए। आपको बता दें कि रात में कैफीन युक्त चीजें लेने से आपकी नींद पर असर पड़ता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है।
  • एक्सपर्ट की सलाह है जरूरी: अगर नींद में बात करने या बड़बड़ाने की आदत लगातार बनी हुई है तो इसे नजरअंदाज करने से बचें। अगर आपको भी इस तरह की समस्या है तो आपको मनोचिकित्सक से जरूर सलाह लेनी चाहिए। हालाँकि, नींद में बात करने की आदत का कोई इलाज नहीं है और न ही कोई दवा है, इसलिए बेहतर होगा कि किसी मनोचिकित्सक से इस समस्या का समाधान खोजा जाए।

5 Best Sunscreens for Dry Skin: गर्मियों में रूखी त्वचा से टैनिंग रहेंगे दूर, इस्तेमाल करें ये 5 बेस्ट सनस्क्रीन! – indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT