होम / काम के दौरान टाइम मैनेजमेंट के लिए अपनाएं यह 10 टिप्स

काम के दौरान टाइम मैनेजमेंट के लिए अपनाएं यह 10 टिप्स

Neha Goyal • LAST UPDATED : July 9, 2022, 4:32 pm IST

इंडिया न्यूज़ ,Time Management Tips : हम सभी ने काम पर प्रबंधन की समस्याओं को दूर करने की कोशिश की है। आपको अपने सभी काम समय पर पूरे करने चाहिए, जैसे जिम जाना, घर पर बना हेल्दी खाना। तभी तो जीवन चलता है। यदि आप पहले से ही देर से घर से निकल रहे हैं, तो आप देर से हैं और पहले से ही दुनिया को काम पर छोड़ देते हैं। अगर आप पहले से ही सही समय पर काम कर लेते हैं। तो आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी, अच्छी बात यह है। दिन के दृश्य घंटों का सही तरीके से उपयोग करें। अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करें। उनका पालन करने के दस टिप्स यहां दिए गए हैं।

स्वयं और समय प्रबंधन

यदि आप अपने समय और व्यक्तिगत समय प्रबंधन में सुधार करने जा रहे हैं। आपको अपनी गतिविधियों को देखकर पता लगाना है। कि आपका समय बर्बाद हो रहा है या नहीं। जैसे आप तय करते है। कि आप एक दिन में कितना काम पूरा करते हैं और उन गतिविधियों पर ध्यान दें। जिसे करने के बाद आपको रिटर्न मिलता है, ठीक वैसे ही जैसे आप दिन में हिसाब-किताब करते हैं। उन्हें जानें और इसे ध्यान में रखें, जिनके साथ लोग बात करते हैं, विचार, बातचीत और गतिविधियों में समय लगता है। बातों का ख्याल रखना चाहिये।

रोज़ाना कार्यक्रम बनाएं

इसमें हम आपको बताएंगे कि कैसे हर रोज समय का प्रबंधन करें, एक सूची बनाएं। और उस लिस्ट को देखकर ही काम करें। दिन का काम छोड़ने से पहले, अगले दिन के लिए सबसे तनावपूर्ण कार्यों की एक सूची बनाएं। यह कदम आपको कार्यालय में पहुंचते ही चलते-फिरते रहने की अनुमति देता है। अगर आप इस टाइम टेबल को कागज पर उतार लेते हैं, तो आप अपने मन में यही सोचते हैं। क्या करें फिर सोचने की जरूरत नहीं है। सारे काम समय पर कर सकते है।

बुद्धिमानी

आप एक सूची बना लें उसको देखने के बाद ही अपने कार्यों को करें। काम पर सफल समय प्रबंधन के लिए प्राथमिकता महत्वपूर्ण है। और उन कामों को तय कर लेंजिन्हे आप पहले करना चाहते है। तीन या चार सबसे महत्वपूर्ण कार्यों की पहचान करें और उन्हें पहले करें इस तरह, आप सुनिश्चित करते हैं कि आप आवश्यक कार्यों को पूरा कर लें। अपनी उन गतिविधियों पर भी दिमाग में रखें जिनको पूरा करना होता है लक्ष्य को ध्यान में रखें। इसका उपयोग करना सीखें।

सभी कार्यों को एक साथ करें

इसमें ये बताया गया है। की सभी कार्यों को एक साथ करने का प्रयास करें। जिससे की आपकी मानसिक ऊर्जा वेस्ट नहीं होगी उदाहरण के लिए, ईमेल का जवाब देने, फोन कॉल करने, फाइल करने आदि के लिए अलग-अलग समय बनाएं। ऐसा करने से आप को काम करना आसान लगेगा।

मल्टीटास्किंग को कम करें

यह काम करने की प्रबंधन युक्तियों में से एक हैइसका पालन करना बहुत मुश्किल है अगर हम इस युक्ति को अपनाए तो हम काम को नहीं सकते आपका ध्यान नहीं होगा काम करने में जब आप ऐसा करने का प्रयास करते हैं तो आप अपने आप को पैर में गोली मार रहे होते हैं। एक कार्य से दूसरे कार्य में जाने पर आप समय गंवाते हैं और उत्पादकता कम करते हैं। इसमें भी आप एक सूची बनाये।

कार्यो को करने का समय बनाए

आप अपने कार्यो को हिस्सों में करने की एक सिमा निर्धारित करें और एक सूची बना लें लेकिन कभी-कभी आपको ऐसा लग सकता है कि आपने कभी कुछ भी चेक नहीं किया। आप अपनी गति खुद निर्धारित करते है आपको ये भी देखना होता है की आप अपनी गतिविधयों को किता समय देंगे इस तरह से अपने कार्यो को दिमाग में रखकर करें। अगली महत्वपूर्ण गतिविधि पर आगे बढ़ें।

बफ़र्स में बनाएँ

आप काम को करने से पहले ये भी तय कर लें की आप काम के लिए अधिक मनोरंजक समय प्रबंधन युक्तियों में से एक ब्रेक को अपने शेड्यूल का हिस्सा बनाएं। जब आप कोई काम पूरा कर लें। तो खुद को सांस लेने का समय दें। रिचार्ज करने के लिए मिनी ब्रेक लें चाहे वह थोड़ी सैर हो, खेल, हो इससे आपके दिमाग पर जोर नहीं पड़ेगा।

ना कहना मत सीखे

अगर आप न कहना नहीं सीखते हैं तो आप कभी भी काम पर समय का प्रबंधन करना नहीं सिख सकते है । केवल आप ही वास्तव में जानते हैं कि आपके पास क्या समय है, इसलिए यदि आपको अधिक महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित हार्यो को करने में किसी भी तरह का सकोच मत करें। और अगर आप कोई ऐसी परियोजना लेते हैं जो स्पष्ट रूप से कहीं नहीं जा रही है, तो उसे जाने देने से न डरें।अगर आप अकेले काम नहीं कर सकते तो आप अपनी टीम बनाकर भी कर सकते है।

संगठित काम करें

जब अनेक काम हो तो आप वास्तव में टू-डू सूची बना लें। अगर आपके टेबल पर कागज़ का ढेर लगा हुआ है। उसमे से आप जरूरतमंद कागज़ को उठा लें जैसे कि खोई हुई वस्तुओं की तलाश में कीमती समय बर्बाद करना। छोटी-छोटी बातों से बड़ा फर्क पड़ता है। आपको ये काम बिलकुल आसान लगता है दस्तावेजों के लिए एक फाइलिंग सिस्टम बनाएं। उन ईमेल की सदस्यता समाप्त करें जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है। आपको इसे केवल एक बार करना है, लेकिन आपको हमेशा के लिए लाभ मिलता है।

ध्यान को भटकने न दें

आपको इन सब बातों का भी ध्यान रखें की जिससे आपका ध्यान न भटके जैसे सोशल मीडिया, वेब ब्राउजिंग, सहकर्मी, टेक्स्ट मैसेज, इंस्टेंट मैसेजिंग काम पर अलर्ट रहते है उन रुकावटों को दूर करे उन सभी टैब को बंद कर दें। उन सभी जिन पर आप वर्तमान में काम कर रहे हैं। मैसेजिंग नोटिफिकेशन बंद करें और अपने निजी फोन कॉल्स को लंच के लिए छोड़ दें। इस सब बातों को भी याद रखें नींद लेंना और पानी पीना स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

ये भी पढ़े : शरीर को फिट रखना है तो घर पर अपनाएं इन टिप्सों को

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nayanthara ने अपने प्यार विग्नेश शिवन संग रोमांटिक मोमेंट्स किए शेयर, हाथों में हाथ डाले नजर आया कपल -Indianews
भारत में आज लॉन्च नहीं होगा Samsung Galaxy F55 5G, नई लिस्ट हुई जारी-Indianews
Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल विवाद मामले में बोली आतिशी, जानिए क्या कहा-Indianews
Indonesia Twins Born: इंडोनेशिया में अजीब जुड़वा बच्चे का हुआ जन्म, एक शरीर, दो मुंह, तीन पैर और चार हाथ-Indianews
Madhuri Dixit ने सेट से शेयर की अपने बर्थडे सेलिब्रेशन की झलक, जन्मदिन पर मिले प्यार के लिए फैंस का किया धन्यवाद -Indianews
Cambodia Jobs: कंबोडिया में नौकरी के नाम पर ठगे जा रहे भारतीय, विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी-Indianews
Lok Sabha Election: यूपी में छठे चरण में धनबलियों की भरमार, मेनका गांधी सबसे अमीर प्रत्याशी
ADVERTISEMENT