होम / भयंकर से भयंकर Uric Acid को भी कंट्रोल में ले आता हैं इस सब्जी का सेवन, जोड़ों में जमे प्यूरीन को पेशाब के जरिये कर देता हैं आउट!

भयंकर से भयंकर Uric Acid को भी कंट्रोल में ले आता हैं इस सब्जी का सेवन, जोड़ों में जमे प्यूरीन को पेशाब के जरिये कर देता हैं आउट!

Prachi Jain • LAST UPDATED : August 27, 2024, 8:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Healthy Vegetables In Uric Acid: यूरिक एसिड का उच्च स्तर शरीर में कई समस्याओं का कारण बन सकता है, खासकर जोड़ों में दर्द और सूजन। इसे नियंत्रित करने के लिए आहार में कुछ विशेष हरी सब्जियों को शामिल करना बहुत प्रभावी हो सकता है। ये सब्जियां प्यूरीन को घोलकर पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकालने में मदद करती हैं, जिससे यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है।

ये हैं Uric Acid में असरदार सब्जियां

1. पालक:

पालक एक ऐसी हरी सब्जी है जिसमें फाइबर, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ये तत्व न केवल शरीर में जमा यूरिक एसिड को कम करते हैं, बल्कि इसे नियंत्रित भी रखते हैं। पालक में पाया जाने वाला पोटेशियम, शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर संतुलित रहता है।

न सिर्फ करती हैं आपका पाचन सही बल्कि हींग के ये अनगिनत फायदे जान रह जाएंगे हैरान? भूलकर भी न करें इग्नोर!

2. बथुआ:

बथुआ एक और हरी सब्जी है जो यूरिक एसिड को कम करने में बेहद कारगर है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व प्यूरीन के जमाव को तोड़कर उसे पेशाब के जरिए बाहर निकालने में मदद करते हैं। बथुआ के नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द और सूजन में भी राहत मिलती है।

3. मेथी:

मेथी के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, मेथी यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित रखने में भी सहायक होती है। मेथी के नियमित सेवन से यूरिक एसिड से संबंधित समस्याओं में काफी हद तक कमी आ सकती है।

भयंकर हो गया हैं Uric Acid? तुरंत खाएं ये 5 चींजें झट्ट से डाउन हो जाएगा लेवल!

4. तोरी और भिंडी:

तोरी और भिंडी में प्यूरीन की मात्रा कम होती है, जिससे ये सब्जियां यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मददगार साबित होती हैं। ये सब्जियां शरीर में जमा प्यूरीन को घोलकर उसे पेशाब के जरिए बाहर निकाल देती हैं, जिससे कुछ ही दिनों में यूरिक एसिड का स्तर सामान्य हो जाता है।

इन सब्जियों को अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करने से यूरिक एसिड से जुड़ी समस्याओं में जादू जैसा असर देखने को मिलता है।

मशरूम या अंडा आखिर किस में होता हैं अत्यधिक Vitamine B12? वेजीटेरियंस के लिए हैं बड़ी काम की चीज….!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT