होम / Why Is Hair Dull After Coloring : कलर करवाने के बाद अपने बालों को बेजान और रूखे होने से बचाएं

Why Is Hair Dull After Coloring : कलर करवाने के बाद अपने बालों को बेजान और रूखे होने से बचाएं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 1, 2022, 2:02 pm IST

Why Is Hair Dull After Coloring

Why Is Hair Dull After Coloring : महिला हो या पुरुष हर व्यक्ति को अपने बालों से बहुत लगाव होता है। अधितकर लोग अपने बालों को नया लुक देने के लिए तरह-तरह के एक्सपिरिमेंट भी अपनाते हैं। बालों को कलर करवाने का ट्रेंड जोरों पर है। इससे हमारा Look पूरी तरह बदल जाता है। हेयर कलर के बाद बाल Dry हो सकते है। इसलिए जरूरी है कि बालों को कलर करवाने के बाद अपने बालों का ज्यादा ध्यान रखें। जिससे हमारे बालों की रंगत व चमक भी न जाए और हमारे बाल बेजान और रूखे होने से भी बचे रहें।

READ ALSO : Study Room Tips And Tricks : पढ़ाई में बच्चों मन नहीं लगता तो अपनाएं टिप्स एंड ट्रिक्स

कलर के बाद तीन दिन तक शैंपू न करें (Why Is Lifeless Hair After Color)

अगर बालों में कलर के बाद आप शैंपू करते हैं तो बालों की रंगत व चमक भी खत्म होती है। और कलर अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है। इसलिए बालों को कलर कराने के बाद शैंपू करने के लिए मना किया जाता है। इसलिए ध्यान रहें कि कलर करवाने के बाद तीन दिनों तक उनमें शैंपू का इस्तेमाल न करें।

बालों को धूप से बचाऐं (Remedy For Lifeless Hair After Color)

सूरज की हानिकारक किरणें हमारे बालों की रंगत छीन लेती हैं। इसलिए कलर कराने के बाद बालों को धूप न दें। वरना आपके बालों की रंगत भी उड़ सकती है। और वे रूखे भी हो सकते है। अगर किसी वजह से धूप में ज्यादा देर तक रहना पड़े तो बालों को कलर करवाने के बाद स्कॉर्फ वगैरह से बालों को ढककर रखें। इसलिए बालों को कलर करवाने के बाद इसका खास ख्याल रखें।

Hair care Tips

कलर के बाद गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

गर्म पानी बालों की जड़ों यानी रोमछिद्रों के लिये बहुत नुकसानदायक होता है। बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। यह बालों से उनका नेचुरल आयल भी खत्म कर देता है। जिसके कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए बालों को कलर करवाने के बाद उन्हें गर्म पानी से न धोऐं। बालों को हमेशा ताजे पानी से ही धोऐं। इस बात का ध्यान रखें कि बालों को बहुत रगड़ें नहीं।

बालों पर Hair Dryer का इस्तेमाल न करें (Hair Care Tips )

बालों के लिए हीटिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। जैसे कि हेयर ड्रॉयर। हेयर ड्रॉयर आपके बालों को रूखा-सूखा बना सकता है। इसलिए बालों को कलर करवाने के बाद हॉट रोलर्स या फिर हेयर-ड्रायर जैसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें। इससे कलर आपके बालों में ज्यादा समय तक टिकेगा और आपके बाल बेजान और रूखे नहीं दिखेंगे।

Why Is Hair Dull After Coloring

READ ALSO : Dry Cleaning Tips : घर पर बजट में अच्छा ड्राई क्लीन कैसे करे

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT