होम / Winter Care Tips: सर्दियों में भी रहेगी आपकी स्किन ग्लो, अपनाएं ये टिप्स

Winter Care Tips: सर्दियों में भी रहेगी आपकी स्किन ग्लो, अपनाएं ये टिप्स

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 20, 2023, 7:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Winter Care Tips: सर्दियों में ठंड स्किन की नमी छीन लेती है और स्किन बेजान सी हो जाती है, लेकिन कुछ घर के मसाले आपकी स्किन को ग्लो और कोमल बना सकते हैं। ये मसाले आपके किचन में मौजूद हैं। ये रिपोर्ट देखना हर किसी के लिए जरूरी है क्योंकि स्किन की समस्या किसी को भी हो सकती है। बच्चे, बूढ़े, नौजवान और महिला हर किसी को इस रिपोर्ट को जरूर देखना चाहिए।  आज जो हम टिप्स बता रहे हैं उन्हें कभी हमारे दादा-दादी इस्तेमाल किया करते थे। क्यों ये बहुत ही नेचुरल हैं?  इस रिपोर्ट को बहुत ही ध्यान के साथ देखिए…

कच्ची हल्दी में होते हैं एंटीऑक्सीडेंट गुण

सबसे पहले आती है हल्दी, हल्दी को आयुर्वेद में भी काफी गुणकारी माना गया है। ऐसे में स्किन के लिए कच्ची हल्दी बेहद असरदार है, ये ब्लड को प्यूरिफाई करती है और पित्त दोष को भी कंट्रोल में रखती हैं। (Winter Care Tips) कच्ची हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं। कच्छी हल्दी के सेवन से स्किन समस्या नहीं होती और सर्दियों में भी स्किन की नमी बरकरार रहती है।

देखें ये वीडियो..

आंवले से स्किन में आता है प्राकृतिक निखार 

दोस्तों ग्लोइंग स्किन के लिए आंवला का सेवन बेहद फायदेमंद है ये एक प्रकार की जड़ी बूटी है जो शरीर के सेल्स को फिर से जीवित रखने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का एक बेहतरीन सोर्स है ये दोनों पोषक तत्व स्किन के लिए बेहद जरूरी है। (Winter Care Tips) आंवले के सेवन से स्किन में प्राकृतिक निखार आता है और फाइन लाइन, रिंकल जैसी एजिंग के निशान भी नजर नहीं आते। इसके साथ ही आंवले में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती है जो ब्लड को डिटॉक्सिफाई करती हैं और स्किन इन्फेक्शन से बचाव करती हैं।

खजूर में एंटीऑक्सीडेंट सहित कई जरूरी विटामिन

अब मैं आपको अगला टिप्स बताती हूं, दोस्तों खजूर खाना तो सभी को पसंद है। खजूर एक बेहद पॉवरफुल सुपरफूड है, और इसमें एंटीऑक्सीडेंट सहित कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो स्किन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। खजूर को नेचुरल मिठास के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार मीठा खाने के बावजूद भी आपको स्किन संबंधी समस्याएं नहीं होती है।  खजूर के सेवन से स्किन में टाइटनेस बनी रहती है, ऐसे में समय से पहले स्किन पर एजिंग के निशान नजर नहीं आते और साथ ही ये मांसपेशियों को भी मजबूत करने में भी मदद करता है।

मोरिंगा में गुणकारी जड़ी-बूटियां

मोरिंगा का नाम तो सुना ही होगा, मोरिंगा में बहुत सारी हेल्दी और गुणकारी जड़ी-बूटियां मौजूद हैं जो हड्डी और स्किन की सेहत को बढ़ावा देती हैं और हॉर्मोन्स को कंट्रोल रखने में भी मदद करती हैं। मोरिंगा कई जरूरी विटामिन, मिनरल्स से भरपूर होने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा सोर्स है अगर आपको भी अपनी स्किन को ग्लो और हेल्दी रखना है तो आपको लिए मोरिंगा सबसे बेस्ट ऑप्शन है यह ब्लड को प्यूरिफाई करके स्किन को लंबे समय हेल्दी और ग्लो बनाए रखने में मदद करता है।

चुकंदर सेहत के साथ स्किन के लिए  जरूरी

दोस्तों हरी पत्तेदार सब्जियां और चुकंदर सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद जरूरी है। पालक जैसी हरी सब्जियां में फाइबर, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे दूसरे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा चुकंदर में ब्लड प्यूरिफाइंग प्रॉपर्टी होती है जो कि बॉडी में आयरन के लेवल को बढ़ा देता है, जिससे कि ब्लड फ्लो बेहतर होता है औ बॉडी के हर पार्ट को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। इस स्थिति में स्किन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना डाइट में हरी पत्तेदार सब्जी और चुकंदर के रस को जरूर शामिल करें।

किशमिश भी काफी असरदार

अगर स्किन को ग्लो रखने में अंजीर और किशमिश भी काफी असरदार है ये दोनों सुपरफूड्स फाइबर और कार्ब्स की गुणवत्ता से भरपूर होते हैं जो स्किन के लिए बेहद मायने रखता है। साथ ही इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स स्किन में नेचुरल निखार लाने में मदद करता है इसके लिए अपनी डाइट में अंजीर और किशमिश को जरूर शामिल करें।

दोस्तों इस रिपोर्ट में आपने देख लिया कि हेल्दी स्किन के लिए किन्ही मंहगे प्रॉडक्ट्स की जरूरत नहीं है। आप बस इन घरेलू टिप्सों को अपनाइए और फिर देखिए कमाल आपकी स्किन कितनी ग्लो करेगी और आपको स्किन की किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। दोस्तों अगर ये रिपोर्ट आपको अच्छी लगी हो तो लाइक करें। शेयर करें और चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूलें।

रिपोर्ट- प्रेरणा सिंह

 

ये भी पढ़े- Munna Bhai M.B.B.S. के 20 साल पूरा होने पर Sanjay Dutt ने दिया ये हिंट, क्या फिर लौटेगी मुन्ना-सर्किट की जोड़ी?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT