होम / आस्ट्रेलिया में खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीयों पर किया हमला, भारतीय झंडे का भी किया अपमान, भारत ने उठाया मुद्दा

आस्ट्रेलिया में खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीयों पर किया हमला, भारतीय झंडे का भी किया अपमान, भारत ने उठाया मुद्दा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 30, 2023, 11:33 pm IST
ADVERTISEMENT
आस्ट्रेलिया में खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीयों पर किया हमला, भारतीय झंडे का भी किया अपमान, भारत ने उठाया मुद्दा

Attack on Indians by Khalistan in Australia

Attack on Indians by Khalistan in Australia: भारत और आस्ट्रेलिया के रणनीतिक रिश्ते लगातार मजबूत हो रहे रिश्तों पर हाल के दिनों में वहां भारतीय हितों को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों ने दोनो देशों के राजनयिकों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। बता दें कि पिछले एक पखवाड़े के दौरान तीन भारतीय मंदिरों के हमले के बाद अब वहां खालिस्तान समर्थकों के एक समूह ने ना सिर्फ भारतीयों के एक समूह पर हमला किया है बल्कि सार्वजनिक तौर पर भारतीय झंडे का अपमान भी किया गया है।

आपको बता दें कि इस मुद्दे पर सोमवार को आस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त मनप्रीत वोहरा ने विक्टोरिया राज्य के प्रधानमंत्री के समक्ष उठाया। वोहरा ने बताया, “विक्टोरिया के प्रधानमंत्री डैनियल एंड्रयूज से मुलाकात की और हमारे मजबूत द्विपक्षीय रिश्तों पर बात की है। मेलबोर्न में कल खालिस्तानी समूहों की तरफ से की गई हिंसा का मुद्दा भी उठाया और कट्टर खालिस्तानी समूहों को किस तरह से रोका जाए इस पर बात हुई है। खासिस्तानी समूह जो काम कर रहें हैं वो शांति और सद्भाव के लिए घातक साबित हो सकता है।”

मेलबोर्न के स्वामीनारायण मंदिर पर किया था हमला

वहीं, 12 जनवरी, 2023 को कुछ शरारती तत्वों ने मेलबोर्न स्थित स्वामीनारायण मंदिर पर हमला किया था और वहां भारत विरोधी नारे लिखे गए थे। इस बारे में एजेंसियों का कहना है कि इसके पीछे खालिस्तानी समूहों का ही हाथ है।

भारतीय मंदिरों पर हुए हमले पर आस्ट्रेलिया के भारत में उच्चायुक्त ने अफसोस का इजहार किया था लेकिन खालिस्तान समर्थकों के हमले पर उन्होंने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने संकेत दिया है कि वह इस मुद्दे को गंभीरता से आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाएगा।

हिंदू मंदिरों पर भी हो रहे हमले

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि भारत बहुत ही गंभीरता से पूरे मामले को देख रहा है। भारत इस बात से चिंतित है कि आस्ट्रेलिया में हाल के महीनों में खालिस्तान समर्थकों की गतिविधियां बढ़ी हैं। आस्ट्रेलिया में इस तरह की आक्रामक गतिविधियां कम देखने को मिली हैं। आस्ट्रेलिया में पिछले एक पखवाड़े में तीन हिंदू मंदिरों पर हुए हमले के पीछे खालिस्थान समर्थकों की भूमिका मानी जा रही है।

ये गतिविधियां तब हो रही हैं जब दोनो देशों के बीच पीएम नरेन्द्र मोदी की आगामी आस्ट्रेलिया यात्रा की तैयारियां चल रही हैं। मई, 2023 के पहले हफ्ते में आस्ट्रेलिया की तरफ अमेरिका, जापान व भारत के प्रमुखों की क्वाड शिखर बैठक आयोजित कराने का प्रस्ताव आया हुआ है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT