होम / राजनीतिक विरासत के साथ 15 करोड़ से ज्यादा की नेट वर्थ संपत्ति छोड़ गए Mulayam Singh Yadav, बेटे अखिलेश से लिया था कर्ज

राजनीतिक विरासत के साथ 15 करोड़ से ज्यादा की नेट वर्थ संपत्ति छोड़ गए Mulayam Singh Yadav, बेटे अखिलेश से लिया था कर्ज

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 10, 2022, 8:03 pm IST

Mulayam Singh Yadav Net Worth: उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का सोमवार यानी आज सुबह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। नेता जी के निधन के बाद समाजवादी परिवार के साथ पूरे देश में शोक की लहर डूब गई है। बता दें कि तीन महीने पहले उनकी पत्नी साधना गुप्ता (Sadhana Gupta) का भी निधन हो गया था।

मुलायम की राजनीति में भूमिका रही दमदार

आपको बता दें कि मुलायम सिंह राजनीति से लेकर अपने पारिवारिक मामलों के लिए हमेशा से सुर्खियों में बने रहे। राजनीति में उनकी भूमिका अहम और दमदार रही है। देश के रक्षा मंत्री के पद पर रहने वाले मुलायम तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री बने थे। आखिरी बार उन्होंने साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था। बता दें कि सपा संरक्षक और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव कईं करोड़ों की संपत्ति के मालिक थे।

इतनी संपत्ति के मालिक थे मुलायम

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने 2019 लोकसभा चुनाव लड़ा था। उस समय मुलायम सिंह ने अपने हलफनामें में करीब 15 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई थी। नामांकन दाखिल करते समय शपथ पत्र में अपने पास 16 करोड़ 52 लाख 44 हजार 300 रुपये की चल-अचल संपत्ति की घोषणा की थी।

अखिलेश से लिया था इतना कर्ज

बताया जा रहा है कि मुलायम सिंह यादव के ऊपर करोड़ों का कर्ज भी था। साल 2019 के दौरान दिए अपने हलफनामे में मुलायम सिंह यादव ने बताया था कि उनके ऊपर 2.13 करोड़ रुपये का कर्ज है, जो उन्होंने अपने बेटे अखिलेश सिंह यादव (Akhilesh Singh Yadav) से ही लिया था। इसके साथ ही उन्होंने अपनी पत्नी साधना गुप्ता को भी 6 लाख 75 हजार रुपये उधार दिए थे। हलफनामे में नेता जी ने ये भी बताया था कि उनके पास कोई कार नहीं थी। उन्होंने अपने बेटे अखिलेश से तब 2,13,80,000 रुपये का कर्ज भी ले रखा था।

मुलायम सिंह की कृषि, जमीनें और बेशकीमती गाड़ियां

मुलायम सिंह यादव अपने पीछे एक बड़ी राजनीतिक विरासत के साथ करोड़ों की संपत्ति छोड़ कर गए हैं। अगर अचल संपत्ति की बात की जाए तो मुलायम सिंह यादव के पास काफी जमीनें थीं। जानकारी के अनुसार बता दें कि मुलायम सिंह के पास लखनऊ में एक घर और इटावा में एक प्लॉट है। साथ ही उनके पास कृषि योग्य करोड़ों की संपत्ति है। मुलायम के पास सात करोड़ रुपये से अधिक की कृषि भूमि है। साथ ही 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की गैर कृषि भूमि है।

इसके अलावा ये भी दावा है कि मुलायम सिंह एक बेशकीमती घर, गाड़ी के अलावा प्लॉट के भी मालिक थे। सपा संरक्षक के पास एक टोयोटा कार भी थी, जिसकी कीमत लगभग 17 लाख रुपये से ज्यादा बताई जाती है। लगभग 50 हजार से ज्यादा कीमत का उनके पास एलिमिनेटर व्हीकल भी है। साथ ही उनके पास एक फॉर्च्यूनर कार भी थी।

 

ये भी पढ़े:- Mulayam Singh Yadav Death: मुलायम सिंह यादव की रह गई ये अधूरी ख्वाहिश – India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT