होम / 8 Benefits Of Hug : गले लगाने से होंगे तमाम फायदे, जाने इन फायदों की बारे

8 Benefits Of Hug : गले लगाने से होंगे तमाम फायदे, जाने इन फायदों की बारे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 22, 2022, 1:20 pm IST

8 Benefits Of Hug

8 Benefits Of Hug : क्या आप जानते हैं कि गले लगने के भी फायदे हो सकते हैं। ये सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन ये सच है। एक हग प्यार, केयर, खुशी, दुख, विश्वास से लेकर कई तरह की भावनाओं को ट्रांसफर कर सकता है। गले लगाना विश्वास और प्‍यार को बढ़ता है। जो बातें कई बार शब्दों में कहना मुश्किल होता है, एक हग उन्हें भी आसानी से कह जाता है। लोग गर्मजोशी से गले मिलकर एक-दूसरे के प्रति अपने स्नेह का इजहार करते हैं।

READ ALSO : 5 Simple Makeup Tips : सिंपल मेकअप से बनाएं चांद सा लुक

गले लगने से तेज होगा ब्लड सर्कुलेशन Hugging will have many benefits

किसी को गले लगाने से न सिर्फ सुकून मिलता है बल्कि विश्वास भी बढ़ता है। साथ ही हग करने से बॉडी में लव हार्मोन का स्तर बढ़ता है। इससे दिल सेहतमंद रहता है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। ऐसा होने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर सही बना रहता है वॉर्म्थ के साथ किसी को गले लगाने से आप दूसरे के साथ जुड़ाव महसूस कर सकते हैं, बंधनों में सुधार कर सकते हैं और अपनी खुशी को बढ़ा सकते हैं।

हालांकि कोरोना महामारी के दौरान गले मिलना और हाथ मिलाना भी दुर्घटना बन जाता है। अभिवादन के बदले गर्मजोशी गायब हो जाती है। वहीं दूसरी ओर तनाव और चिंता लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ रही है। हम केवल यह आशा कर सकते हैं कि आने वाले महीने पहले से बेहतर हों।

गले लगने से होगा स्ट्रेस दूर Hug is good for health 

 

जब आपका साथी आपको प्यार से गले लगता है तो तमाम तरह के स्ट्रेस दूर हो जाते हैं। जब भी आप तनाव में होते हैं तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। ऐसे में गले लगाने से आप सामान्य हो जाते हैं। यह न केवल कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन के स्तर को कम करता है बल्कि दर्द में भी राहत लाता है और मांसपेशियों को आराम देता है।

READ ALSO : 5 Ways of Secret of Beauty : इन घरेलू उपायों से होगा चेहरे का रंग गोरा

जानिए गले लगने के अन्य फायदे Benefits Of Hugging Your Spouse 

Benefits Of Hug
8 Benefits Of Hug
  1.  गले लागने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है,गले लगाने से कई तरह के हार्मोन्स भी तेजी से बढ़ते हैं। कॉर्टिसोल जैसे हार्मोन के कम होने से स्ट्रेस कम होता है और इससे मूड बूस्ट होता है।
  2.  गले लगाने से दिमाग में ऑक्सीटोसिन या फील-गुड केमिकल का स्तर बढ़ जाता है जो हमें खुश, एक्टिव और शांत बनाता है।
  3.  गले लगाने से दूसरे व्यक्ति से जुड़ना आसान हो जाता है।
  4.  गले लगाने से पता चलता है कि हम सुरक्षित हैं, प्यार करते हैं, और अकेले नहीं हैं।
  5.  गले लगाने से दर्द का मुकाबला करके शरीर में तनाव कम होता है और ब्लड फ्लो में सुधार होता है जिससे तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  6.  गले लगाने से नेचुरल किलर सेल्स, लिम्फोसाइट्स और दूसरे इम्यून बूस्टिंग सेल्स का स्तर बढ़ता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखते हैं।

8 Benefits Of Hug

READ ALSO : Remedies To Remove Dark Spots : अब फेस के काले धब्बे हटाने के लिए मेकअप की जरूरत नहीं है।

READ ALSO : Night Glowing Tips : ग्लोइंग स्किन के लिए रात को सोने से पहले करें ये टिप्स टॉय

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT