होम / Green Tea से होने वाले फायदे

Green Tea से होने वाले फायदे

Sunita • LAST UPDATED : September 12, 2021, 11:16 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

बूस्ट करे इम्यून सिस्टम

इसमें कैटेचिन्स नामक तत्व होता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। इम्यूनिटी बूस्ट होने से शरीर आक्सीडेंट्स से होने वाले नुकसान से बचा रहता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होती है, तो आप कई आटोम्यून्यून बीमारियों से बचे रहते हैं।

पाचन क्रिया को सुधारे

इसमें काफी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट होता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत करता है। कैटेचिन्स पाचन एंजाइम की क्रिया को धीमा करता है, जिससे आंत सभी कैलोरी को अवशोषित नहीं करती। इस तरीके से वजन भी नहीं बढ़ता है। ग्रीन टी में विटामिन-बी, सी और ई काफी होता है। ये पाचन शक्ति को मजबूत बनाते हैं। पेट से संबंधित कई तरह के कैंसर के होने के खतरे को भी कम करती है ग्रीन टी।

कैंसर होने की संभावना करे कम

पॉलीफेनॉल जैसे कैटेचिन्स कैंसर होने की संभावना को काफी हद तक कम कर देता है। कैटेचिन्स अन्य पॉलीफेनॉल्स के साथ मिलकर मुक्त कणों से लड़ता है। कोशिकाओं को डीएनए से होने वाले नुकसानों से बचाए रखता है। चूंकि, पॉलीफेनॉल इम्यून सिस्टम दुरुस्त करता है, इसलिए आप कई तरह के गंभीर रोगों से बचे रहते हैं। लंग, स्किन, ब्रेस्ट, लिवर, पेट और आंतों में होने वाले कैंसर से ग्रीन टी सुरक्षा प्रदान करती है। ग्रीन टी में मौजूद कई घटक और तत्व कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।

ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल

जिन लोगों को उच्च रक्तचाप है, उन्हें प्रतिदिन तीन-चार कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट सूजन कम करके रक्तचाप को कम करता है। ऐसा नहीं कि लो ब्लड प्रेशर वाले इसका सेवन नहीं कर सकते हैं। निम्न रक्तचाप के मरीज भी जब इसका नियमित सेवन करेंगे, तो उनमें कोरोनरी हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो सकता है।

तनाव में पिएं ग्रीन टी

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स जैसे तत्व मानसिक समस्याओं जैसे चिंता, तनाव, अवसाद आदि की समस्या को भी कम करने के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैफीन भी तनाव का इलाज कर सकता है। यदि आपको चिंता, तनाव अधिक रहता है, तो प्रतिदिन तीन से चार कप ग्रीन टी पिएं, लाभ होगा।

वजन कम करने के लिए

यदि आप रात-दिन अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दें। ग्रीन टी एक ऐसी चाय है, जिसके फायदों में वजन कम करना भी शामिल है। इसमें काफी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर करके वजन कम करने में मदद करता है। इसमें कुछ ऐसे एक्टिव यौगिक होते हैं, जो फैट बर्निंग हॉर्मोन को प्रभावित करते हैं। प्रतिदिन ग्रीन टी के सेवन से कैलोरी भी कम होती है।

मुंह के संक्रमण से बचाए

मुंह के संक्रमण या मुंह से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से बचने के लिए पिएं ग्रीन टी। एक अध्ययन के अनुसार, मसूड़े से संबंधित बीमारी पेरियोडोंटल को दूर करने के लिए सबसे बेहतरीन उपचार है। यह दांतों पर जमीं बैक्टीरियल प्लाक को नियंत्रित करती है। इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स मीठा खाने के बाद मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को नहीं बनने देता।

अर्थराइटिस का इलाज

अर्थराइटिस की समस्या हड्डियों से संबंधित है। यदि आप चाहते हैं कि ये रोग आपको ना होत तो ग्रीन टी पिएं। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट अर्थराइटिस होने से रोकते हैं। आप सूजन और अर्थराइटिस में होने वाले दर्द से भी बचे रहते हैं। ग्रीन टी साथ ही हड्डियों की सेहत को दुरुस्त बनाए रखती है, जिससे आप आस्टिओअर्थइराइटिस से भी बचे रहते हैं।

डायबिटीज से बचाए ग्रीन टी

ग्रीन टी डायबिटीज के रोगियों को भी पीनी चाहिए। यह डायबिटीज के प्रभाव को कम करती है। इसके नियमित सेवन से आप डायबिटीज से बचे रह सकते हैं। पॉलीफेनॉल्स शरीर में ग्लूकोज लेवल को संतुलित करते हैं। एक शोध की मानें, तो जो लोग एक दिन में लगभग 5-6 कप ग्रीन टी पीते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा काफी कम हो जाता है। वैसे, इतनी मात्रा में ग्रीन टी पीना सही है या गलत, इस बारे में डायटिशियन से जरूर सलाह ले

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru Weather: बेंगलुरु में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार- indianews
Viral Video: चेन्नई में अपार्टमेंट की छत पर फंसी बच्ची, लोगों ने ऐसे बचाई जान- indianews
Imran Khan को मिली बॉलीवुड में वापसी, इस कॉमेडी फिल्म में आ सकते हैं नजर -Indianews
आलिया-रणबीर से ऋतिक-सबा तक, सितारों से सजे डिनर का जायजा लेने पहुंचे ये सेलेब्स -Indianews
Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
ADVERTISEMENT