होम / Body scrub: चेहरे को बेदाग और चमकदार बनाता है उबटन, जानिए उबटन के फायदे

Body scrub: चेहरे को बेदाग और चमकदार बनाता है उबटन, जानिए उबटन के फायदे

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 22, 2023, 2:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Body scrub: बेदाग और चमकदार त्वचा को लिए आयुर्वेद, प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली, एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करती है जो शरीर के अंदर प्राकृतिक अवयवों को संतुलन बनाती है और आयुर्वेद में सबसे ज्यादा अच्छे अनुष्ठानों में से एक “उबटन” को माना जाता है। यह एक पारंपरिक हर्बल पेस्ट है जिसका उपयोग सदियों से स्पष्ट, बेदाग और चमकती त्वचा को बढ़ाने मे मदद करता है तो चलिए जानते हैं इससे जुड़े फायदे क्या है।

क्या है उबटन के फायदे?

  • उबटन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने में मदद करती हैं, जिससे त्वचा को सांस लेने और पोषक तत्वों को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करने की अनुमति मिलती है।
  • उबटन में मौजूद प्राकृतिक तत्व त्वचा को आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं, जिससे स्वस्थ और उज्ज्वल चमक को बढ़ावा मिलता है।
  • उबटन के गुण रंजकता और काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे त्वचा का रंग और भी समान हो जाता है।
  • कुछ उबटन सामग्री में विषहरण गुण होते हैं जो त्वचा से अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता करते हैं, इसे ताज़ा और पुनर्जीवित करते हैं।
  • उबटन में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करने, अतिरिक्त तेलीयता को कम करने और ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकती हैं।
  • कई उबटन सामग्री में प्राकृतिक सूजन-रोधी गुण होते हैं जो चिढ़ त्वचा को शांत कर सकते हैं और लालिमा को कम कर सकते हैं।
  • उबटन में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करके उम्र बढ़ने के संकेतों से निपटने में मदद कर सकते हैं।
  • त्वचा पर उबटन की धीरे-धीरे मालिश करने से रक्त परिसंचरण उत्तेजित हो सकता है, जिससे रंग स्वस्थ हो सकता है

उबटन बनाने की सामग्री

2 बड़े चम्मच चने का आटा (बेसन)
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच चंदन पाउडर
1 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर
2 बड़े चम्मच दूध या दही (स्थिरता के अनुसार समायोजित करें)
एक चुटकी केसर के धागे
1 चम्मच बादाम पाउडर

ऐसे लगाएं उबटन को –

उबटन लगाने से पहले, किसी भी मेकअप, गंदगी या अशुद्धियों को हटाने के लिए अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। उबटन पेस्ट को धीरे-धीरे अपने चेहरे और गर्दन पर गोलाकार गति में लगाएं। आंखों के आसपास के संवेदनशील क्षेत्रों से बचें। उबटन को लगभग 10-15 मिनट तक सूखने दें। इस दौरान आपको अपनी त्वचा पर कसाव महसूस हो सकता है। एक बार जब उबटन सूख जाए, तो अपनी उंगलियों को पानी से गीला करें और धीरे से अपनी त्वचा को ऊपर की ओर घुमाते हुए रगड़ें। यह एक्सफोलिएशन में मदद करता है और रक्त परिसंचरण को और बढ़ाता है। उबटन को गुनगुने पानी से धो लें। अपनी त्वचा को मुलायम तौलिए से थपथपाकर सुखाएं। पोषण बनाए रखने और त्वचा की कोमलता बनाए रखने के लिए हल्के, हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।

हफ्ते में 2-3 बार आयुर्वेदिक उबटन का इस्तेमाल करने से बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं। हालाँकि, आवृत्ति आपकी त्वचा के प्रकार और उसकी संवेदनशीलता के आधार पर भिन्न हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Uric Acid: यूरिक एसिड शरीर के किन हिस्सों को करता है प्रभावित, आइये जानते हैं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT