होम / Karva Chauth 2021 मेहंदी के डिजाइन

Karva Chauth 2021 मेहंदी के डिजाइन

Mukta • LAST UPDATED : October 22, 2021, 12:17 pm IST

Karva Chauth 2021 Mehndi Designs हर महिला का सपना होता है कि वह सुंदर दिखे। करवाचौथ पर महिलाएं सुंदर दिखने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट यूज करती हैं। मेकअप करती हैं। सजती हैं सवरती हैं। कहा भी गया है : सजना है मुझे सजना के लिए।

करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जो भारत में हिंदू महिलाओं द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं कार्तिक मास की पूर्णिमा (Purnima in the month of Kartika) के बाद चौथे दिन व्रत रखती हैं। त्योहार का नाम अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है और संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi) के साथ मेल खाता है, जो भगवान गणेश के लिए मनाया जाता है। इस दिन मां अपने बेटे के लिए व्रत रखती हैं।

उत्तर भारत में विवाहित महिलाएं सूर्योदय से सूर्यास्त तक उपवास रखती हैं, अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं। पारंपरिक रूप से इस त्योहार को मनाने वाले राज्यों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश शामिल हैं।

कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष चतुर्थी (Krishna Paksha Chaturthi) के दौरान उपवास शुरू होता है। यह त्यौहार गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत जैसे राज्यों में अश्विन के महीने में आता है। सूर्योदय के बाद शाम को चांद दिखने तक पानी की एक बूंद भी न लेकर पूरे समर्पण के साथ व्रत किया जाता है।


मेहंदी के डिजाइन आपकी खुबशूरती में चार चांद लगा देते हैं। मेहंदी से आपके हाथों की सुंदरता और बढ़ जाती है। अगर मेंहदी का डिजाईन अच्छा हो तो खूबसूरती ओर भी बढ़ जाती है।

मेंहदी का भरवा हाथ स्टाइल देगा स्टाईलिश लुक

अच्छा मेंहदी डिजाईन करता है सबको अपनी ओर आकर्षित

मेंहदी होगी अच्छी तो सहेलियां भी कहेंगी अच्छी है सच्ची

जितना चढ़ेगा मेंहदी का रंग, उतना प्यार बढ़ेगा पिया संग

जितनी मेंहदी रचेगी, उतनी महिला जचेगी

मेंहदी का रचना पिया के लिए सजना

 

 

Read Also : Karva Chauth 2021 विशेष है इस बार 24 अक्तूबर का करवा चौथ का व्रत

Also Read : 

 
 

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT